Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल प्रदेश में अभी नहीं खुलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र, ये है वजह

हिमाचल प्रदेश में कोरोना का खतरा कम जरूर हुआ है लेकिन वायरस अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। राज्य में मंगलवार को एक 78 साल के बुजुर्ग ने कोरोना से दम तोड़ दिया। वहीं कल प्रदेश में कोरोना के 25 नए मामले सामने आए हैं।

हिमाचल प्रदेश में अभी नहीं खुलेंगे आंगनबाड़ी केंद्र, ये है वजह
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश में कोरोना का खतरा कम जरूर हुआ है लेकिन वायरस अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। राज्य में मंगलवार को एक 78 साल के बुजुर्ग ने कोरोना से दम तोड़ दिया। वहीं कल प्रदेश में कोरोना के 25 नए मामले सामने आए हैं। सरकार ने इन मामलों को देखते हुए अभी आंगनबाड़ी केंद्र खोलने से इनकार कर दिया है। प्रदेश सरकार के अगले आदेश आने तक आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे।

आपको बता दें कि दस साल तक की आयु से छोटे बच्चों को स्कूल खुलने के बाद भी महिला एवं बाल विकास निदेशालय केंद्रों को खोलने पर अभी और विचार किया जाएगा। कोरोना संकट में नौनिहालों की जिंदगी को लेकर सरकार खतरा नहीं उठाना चाहती है। सरकार बच्चों की जिंदगी के साथ कोई खिलवाड़ नहीं करना चाहयती है। इस लिए ही सरकार ने यह फैसला लिया है।

प्रदेश में इतनी है आंगनबाड़ी केंद्र की संख्या

हिमाचल प्रदेश में 18,965 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। इनमें 18465 आंगनबाड़ी केंद्र और 500 मिनी केंद्र हैं। इन केंद्रों में साढ़े 37 हजार वर्कर्स और हेल्पर कार्य कर रहे हैं। महिला एवं बाल विकास निदेशक कृतिका कुलहरी ने बताया कि फिलहाल आगामी आदेशों तक आंगनबाड़ी केंद्र बच्चों के लिए नहीं खुलेंगे। पहले की तरह ही बच्चों को घरों में पौषाहार उपलब्ध करवाया जाएगा। हेल्पर और वर्कर इस कार्य में जुटे हुए हैं। ये वर्कर बच्चों के घर-घर जाकर ये सामान पहुंचाएंगे।

Next Story