Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल प्रदेश: स्कूलों में जल्द शुरू होगा स्मार्ट वर्दी का आवंटन

हिमाचल में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को स्मार्ट स्कूल वर्दी का सबसे पहले आवंटन मंडी और हमीरपुर जिले से शुरू होगा। दोनों जिलों में वर्दी की सौ फीसदी सप्लाई हो गई है।

हिमाचल के स्कूलों में जल्द शुरू होगा स्मार्ट वर्दी का आवंटन
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को स्मार्ट स्कूल वर्दी का सबसे पहले आवंटन मंडी और हमीरपुर जिले से शुरू होगा। दोनों जिलों में वर्दी की सौ फीसदी सप्लाई हो गई है। दोनों जिलों से श्रीराम लैब नई दिल्ली के लिए वर्दी के सैंपल जांच को भेजे गए हैं। दस दिन के भीतर जांच रिपोर्ट आ जाएगी। रिपोर्ट आते ही वर्दी बंटने का काम शुरू होगा। संभावित है कि पांच अक्तूबर से दोनों जिलों में वर्दी बंटना शुरू होगी।

करीब 55 करोड़ से प्रदेश के स्कूलों में पढ़ने वाले पौने आठ लाख विद्यार्थियों के लिए वर्दी खरीदी गई है। पहली से दसवीं कक्षा तक विद्यार्थियों को सिलाई के लिए अलग से करीब 20 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है। अक्तूबर में भी अगर प्रदेश में अगर स्कूल बंद रहे तो मिड-डे मील के राशन की तर्ज पर अभिभावकों को स्कूलों में बुलाकर वर्दी दी जाएगी। वर्दी खरीद के लिए बीते साल चुनी गई कंपनी को दो साल के लिए टेंडर दिया गया था।

कंपनी ने जिलों में सप्लाई पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है। मंडी और हमीरपुर में सप्लाई पूरी हो गई है। कांगड़ा जिले में करीब 15 फीसदी सप्लाई हुई है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने हर स्कूल प्रभारी को वर्दी की रैंडम सैंपलिंग करवाने को कहा है। सैंपल रिपोर्ट आने के बाद ही वर्दी बांटने के निर्देश दिए गए हैं। किसी भी स्कूल ने बिना सही सैंपल रिपोर्ट के वर्दी बांटे जाने पर स्कूल प्रभारी को कार्रवाई के प्रति चेताया गया है।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक शुभकरण सिंह ने कहा कि वर्दी की ढुलाई के कार्य में विद्यार्थियों को न लगाया जाए। विद्यार्थियों से ट्रांसपोर्टेशन का शुल्क भी न लिया जाए। अगर इस तरह की शिकायत मिली तो संबंधित शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


Next Story