Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

5 साल तक के बच्चों का अब घर बैठे बनेगा आधार कार्ड

हिमाचल प्रदेश में सरकार (Himachal Pradesh Government) ने डाकियांओं के लिए अब नया काम दे दिया है। प्रदेश में डाकिया (postman) अब घर-घर जाकर 5 साल तक के बच्चों के आधार कार्ड (Aadhar card) बनाएंगे। प्रदेशवासियों को जल्द ही यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

5 साल तक के बच्चों का अब घर बैठे बनेगा Aadhar card
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश में सरकार (Himachal Pradesh Government) ने डाकियांओं के लिए अब नया काम दे दिया है। प्रदेश में डाकिया (postman) अब घर-घर जाकर 5 साल तक के बच्चों के आधार कार्ड (Aadhar card) बनाएंगे। प्रदेशवासियों को जल्द ही यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। डाक विभाग के कर्मचारी घर-घर जाकर मोबाइल एप के जरिये बच्चों के आधार कार्ड बनाएंगे। इसके लिए इन्हें उपकरण मुहैया करवाए जाएंगे। डाक विभाग इसके लिए पहले कर्मचारियों को इसके लिए प्रशिक्षण भी देगा।पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर विभाग फिलहाल पांच साल तक के बच्चों के आधार कार्ड ही बनाएगा।

आपको बता दें कि यह सुविधा डाक विभाग 'इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक' की ओर से दे रहा है। बता दें कि प्रदेश के कई डाक घरों में आधार काड बनाने और गलती सुधारने की सुविधा पहले से ही उपलब्ध है। हमीरपुर डाक मंडल के तहत 45 डाकघरों में आधार पंजीकरण और अपडेशन की सुविधा मिल रही है। अब बच्चों के आधार कार्ड के लिए लोगों को इन डाकघरों तक आने या लोकमित्र और आधार केंद्र जाने की जरूरत नहीं है। उनके समय और धन की भी बचत होगी।

वहीं हमीरपुर डाक विभाग मंडल के प्रवर अधीक्षक आरके चौधरी ने कहा कि विभाग बहुत जल्द यह सुविधा उपलब्ध कराएगा। कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। डाक विभाग के निदेशक दिनेश मिस्त्री ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जुड़कर लोग विभिन्न प्रकार की सेवाएं घर-द्वार पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे लोगों अब अपने बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

Next Story