Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल की लाहुल घाटी में कई दिनों से फंसे हैं 221 सैलानी, रेस्क्यू ऑपरेशन में इस वजह से हो रही है दिक्कत

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की लाहुल घाटी (Lahaul Valley) में आई बाढ़ के चलते अभी 221 से अधिक लोग पट्टन वैली में विभिन्न जगहों पर फंसे हुए हैं।

हिमाचल की लाहुल घाटी में कई दिनों से फंसे हैं 221 सैलानी, रेस्क्यू ऑपरेशन में इस वजह से हो रही है दिक्कत
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की लाहुल घाटी (Lahaul Valley) में आई बाढ़ के चलते अभी 221 से अधिक लोग पट्टन वैली में विभिन्न जगहों पर फंसे हुए हैं। जिला प्रशासन और एनडीआरएफ (NDRF) की टीम इन लोगों के रेस्क्यू में लगी हुई है। बताया जा रहा है कि उदयपुर जो लोग फंसे हैं उनमें 30 से अधिक पर्यटक हैं। इनमें कुछ महिलाएं व छोटे बच्चे भी शामिल हैं। जिला प्रशासन, तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन की निगरानी कर रहे हैं। उधर आज घाटी में मौसम खराब बना हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खराब मौसम लाहुल के उदयपुर में फंसे 175 पर्यटकों को एयरलिफ्ट करने में बाधक बन गया है। उदयपुर में चार दिन से 175 पर्यटक फंसे हैं। सभी को फिलहाल त्रिलोकीनाथ मंदिर में ठहराया गया है। प्रदेश सरकार ने पर्यटकों सहित अन्य फंसे हुए लोगों को एयर लिफ्ट करने अनुमति प्रदान कर दी। इसके लिए हेलीकॉप्टर भी उपलब्ध करवा दिया है। हेलीकॉप्टर शिमला के अनाडेल में तैयार खड़ा है। मौसम साफ होने का इंतजार किया जा रहा है। बारिश की वजह से लाहुल में अभी मौसम खराब है।

वहीं स्थानीय लोग पर्य़टकों की मदद में जुटे हुए हैं। उदयपुर उपमंडल में विभिन्न जगहों पर फंसे हुए लोगों को लाहुल घाटी से बाहर निकालने के लिए प्रदेश सरकार से हेलीकॉप्टर की मदद मांगी गई है। हेलीकॉप्टर से प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं और बच्चों का रेस्क्यू किया जाएगा। डीसी लाहुल नीरज कुमार का कहना है लाहुल की पटन वैली में कुल 221 लोग फंसे हुए हैं। उदयपुर में फंसे हुए सभी पर्यटक सुरक्षित स्थानों पर है। उन्हें खाने-पीने की चीजें भी मुहैया करवाई गई है। जल्द ही सभी सड़क मार्ग को बहाल कर दिया जाएगा और यहां फंसे लोगों को घाटी से बाहर निकाल लिया जाएगा।

Next Story