Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हिमाचल में 18+ को कल से लगातार 5 दिन लगेगी कोरोना वैक्सीन, एक दिन पहले बुक कराना होगा स्लॉट

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में अब 18+ वालों को पांच दिन लगातार वैक्सीन (Vaccine) लगाई जाएगी। पहले इस आयु वर्ग को वैक्सीन 14 और 17 जून को लगनी थी, लेकिन अब 15, 16, और 18 जून को भी लगेगी।

Delhi Covid Vaccination: दिल्ली स्वास्थ्य विभाग का चौंकाने वाला बयान- सभी लोगों को वैक्सीनेट करने में लगेगा और इतने महीने का समय
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में अब 18+ वालों को पांच दिन लगातार वैक्सीन (Vaccine) लगाई जाएगी। पहले इस आयु वर्ग को वैक्सीन 14 और 17 जून को लगनी थी, लेकिन अब 15, 16, और 18 जून को भी लगेगी। इन अतिरिक्त तीन दिनों में वैक्सीन लगाने के लिए स्लॉट बुकिंग (Booking) का समय बदल दिया गया है। अब इन तीन दिनों के लिए वैक्सीन सेशन से एक दिन पहले स्लॉट बुकिंग (Slot Booking) कर पाएंगे। जो समय पहले अढ़ाई से तीन बजे तक का था, वह भी बदल कर दोपहर 12 बजे से एक बजे तक कर दिया गया है।

अब राज्य में सभी 18 प्लस युवाओं को इसी समय और एक दिन पहले की वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुकिंग करवानी होगी। वैक्सीन निर्माता कंपनी की ओर से हिमाचल को एक लाख 17 हजार 830 कोविड वैक्सीन चरणबद्ध तरीके से 16, 26 जून और दो जुलाई तक उपलब्ध करवाई जानी थी, लेकिन कंपनी की और से सभी वैक्सीन शनिवार को हिमाचल को उपलब्ध करवा दी गई हैं।

अब इन सभी डोज को 21 जून तक 18 से 44 साल के लोगों को लगा दिया जाएगा, क्योंकि इसके बाद केंद्र से सीधे वैक्सीन मिलेगी। इससे पहले 14 और 17 जून को वैक्सीन लगाने का आयोजन हिमाचल में किया जाना था। अब हिमाचल में 14, 15, 16, 17 और 18 जून को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। ऐसे में अगर किसी जिले के पास इस श्रेणी का कोई टीका रह जाता है तो जिले 19 जून को मॉप अप राउंड आयोजित करके लगा सकता है। हर एक सेंटर पर 100 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। बिना स्लॉट बुकिंग के किसी को भी सेंटर में वैक्सीन नहीं लगेगी।

Next Story