Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब आधार कार्ड ठीक करवाने के लिए सीएससी सेंटर नहीं जाना होगा, डाकिया घर आकर करेगा अपडेट

इस कार्य के लिए डाक विभाग ने डाकिया को स्मार्ट फोन व विशेष डिवाइस सौंपें हैं। आधार कार्ड अपडेट करने के लिए 50 रुपये फीस निर्धारित की गई है। इसकी मदद से डाकिया मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी आधार कार्ड में अपडेट कर सकेंगें। इसके लिए डाकिया को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।

अब आधार कार्ड ठीक करवाने के लिए सीएससी सेंटर नहीं जाना होगा, डाकिया घर आकर करेगा अपडेट
X

 जींद :  मुख्य डाकघर।

हरिभूमि न्यूज. जींद

अगर आपको अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी अपडेट करानी हैं तो इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। यह सुविधा अब डाक विभाग द्वारा शुरू कर दी गई है। इसके लिए पोस्ट इंडिया पैमेंट बैंक और यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीआई) के बीच टाइअप हुआ है। इसके तहत डाकिया आधार कार्ड में दिए गए मोबाइल नंबर और ई-मेल को अपडेेट कर सकेंगे। इस कार्य के लिए डाक विभाग ने डाकिया को स्मार्ट फोन व विशेष डिवाइस सौंपें हैं। आधार कार्ड अपडेट करने के लिए 50 रुपये फीस निर्धारित की गई है। इसकी मदद से डाकिया मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी आधार कार्ड में अपडेट कर सकेंगें। इसके लिए डाकिया को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।

अक्सर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी अपडेट करवाने के लिए उपभोक्ताओं को कॉमन सर्विस सेंटर जाना पड़ता है। वहां उपभोक्ताओं की संख्या 'यादा होती है। ऐेसे में कई बार उपभोक्ताओं को लाइन में लगना पड़ता है और मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी अपडेट करवाने में समय लग जाता है। अब डाकिया आपके घर आकर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी अपडेट करेगा। इससे उपभोक्ताओं के समय की बचत होगी।

50 रुपये फीस निर्धारित की गई : डाक विभाग के निरीक्षक अरूण सिहाग ने बताया कि आधार कार्ड अपडेट करने के लिए 50 रुपये फीस निर्धारित की गई है। इससे उपभोक्ताओं को काफी फायदा होगा और लोगों को कॉमन सर्विस सेंटर पर लंबी लाइनों में लगने से छुटकारा मिलेगा। जिले में डाक विभाग ने पोस्ट पैमेंट बैंक के माध्यम से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी अपडेट करने की सुविधा शुरू की है। इसके तहत डाकिया उपभोक्ता के घर जाकर आधार कार्ड अपडेट करेगा।

Next Story