Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : हरियाणा में महिलाओं के लिए सहायता के लिए व्हाट्सएप नम्बर जारी

अब इमरजेंसी में प्रदेश की महिलाएं 9478913181 नम्बर पर व्हाट्सएप के माध्यम से भी शिकायत कर सकती हैं।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : हरियाणा में महिलाओं के लिए सहायता के लिए व्हाट्सएप नम्बर जारी
X

Haryana : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महिलाओं के लिए व्हाट्सएप नम्बर जारी किया। अभी तक प्रदेश में महिलाएं सहायता के लिए हेल्प लाइन नम्बर 181 पर काल कर सकती थीं। मुख्यमंत्री ने महिलाओं की सुरक्षा को और पुख्ता बनाने के लिए व्हाट्सएप नम्बर की भी शुरुआत की। अब इमरजेंसी में प्रदेश की महिलाएं 9478913181 नम्बर पर व्हाट्सएप के माध्यम से भी शिकायत कर सकती हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेशभर में कार्यक्रमों में उपस्थित महिला शक्ति एवं अन्य लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि महिलाओं के उत्थान के लिए हरियाणा सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में महिला कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत पद आरक्षित किये गए हैं।

उन्होंने कहा कि महिलाएं आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। आज बड़ी चिंता केवल महिलाओं की सुरक्षा ही है। महिलाओं के प्रति अत्याचार के मामलों से निपटने के लिए सख्त कानून बनाये गए हैं। कानून अपना काम करता ही है।अपराधों पर केवल कानून से ही नियंत्रण नहीं किया जा सकता। ऐसे अपराधों पर संस्कारों और सुविचारों से भी काफी हद तक अंकुश लग सकता है। उन्होंने कहा कि मां से बढक़र कुछ नहीं। मां है तो सब कुछ है। उन्होंने अपना संस्मरण सुनाते हुए कहा कि मेरी मां ने मुझे सपोर्ट न किया होता तो आज मैं यहां न होता।

इससे पूर्व महिला एवं वाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा में कहा कि महिलाओं के कल्याण के लिए हरियाणा सरकार ने बहुत अच्छे कदम उठाए हैं। हरियाणा देश का पहला राज्य है जो सबसे पहले केरोसिन मुक्त हुआ है। यह यशस्वी मुख्यमंत्री मनोहर लाल की योजना और जनहितैषी सोच के चलते ही सम्भव हो पाया है। हरियाणा में केंद्र सरकार की योजना से 820572 निशुल्क घरेलू गैस कनेक्शन दिए गए। इससे महिलाओं को रसोई में चूल्हे के धुएं से निजात मिली है।

मुख्य सचिव विजय वर्धन ने बड़े ही भावुक शब्दों के साथ महिला शक्ति को नमन किह। उन्होंने अपने भावों को उनकी धर्मपत्नी द्वारा लिखी गई कविता 'मैं भारत की बेटी' पढ़कर मातृशक्ति की महिमा के बारे में बताया।

महिला सुरक्षा से जुड़े मामलों के लिए किए समझौते

महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े मामलों के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने कई एमओयू साइन किए। मॉडल क्रेच के समझौते के साथ ही बचपन बचाओ अभियान के लिए कैलाश सत्यार्थी के एनजीओ से समझौता किया गया।

Next Story