Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
toggle-bar

Haryana Weather Updates : हरियाणा में भीषण गर्मी का कहर, हीट वेव के चलते घरों से निकलना दूभर, 72 घंटे राहत की उम्मीद नहीं

दिन चढ़ने के साथ ही सड़कों पर सुनसान होने लगती है। प्रदेश के अधिकतर जिलों में अधिकतम पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है।

Haryana Weather Updates : हरियाणा में भीषण गर्मी का कहर, हीट वेव के चलते घरों से निकलना दूभर, 72 घंटे राहत की उम्मीद नहीं
X

Haryana Weather Updates : मैदानी राज्य राजस्थान, हरियाणा, एनसीआर दिल्ली में मरूस्थलीय पश्चिमी शुष्क हवाओं का आगाज जारी है। जिसके चलते आमजन को भीषण गर्मी व लू का सामना करना पड़ रहा है। हीट वेव ने लोगों का घरों से निकलना मुश्किल कर दिया है। तड़के ही गर्मी का अहसास होने लगता है। दिन चढ़ने के साथ ही सड़कों पर सुनसान होने लगती है। हरियाणा के अधिकतर जिलों में अधिकतम पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 72 घंटे में गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है। पारे में और वृद्धि की संभावना भी जताई गई है।

राजस्थान से लगते प्रदेश के पश्चिमी दक्षिणी जिले सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, रेवाड़ी पर बलुचिस्तान व थार मरुस्थल की पश्चिमी गर्म तथा शुष्क उष्ण हवाओं का जबरदस्त तरीके से प्रभाव पड़ रहा है। जिसकी वजह से इन इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी भी हो रही हैं।

पीजी कॉलेज के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डा. चन्द्रमोहन ने बताया कि जिला महेंद्रगढ़ में सोमवार/मंगलवार की रात सम्पूर्ण प्रदेश व एनसीआर दिल्ली में सबसे गर्म रही। आज जिले में नारनौल व महेंद्रगढ़ का न्यूनतम तापमान क्रमश: 32.5 डिग्री व 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं आज हरियाणा, एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, कुछ स्थानों पर 46.0 डिग्री सेल्सियस व एक-दो स्थानों पर 47.0 डिग्री सेल्सियस तथा इससे अधिक दर्ज किया गया है। हालांकि कमजोर मौसम प्रणाली पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सुबह व दोपहर बाद प्रदेश में अनेक स्थानों पर आंशिक बादलवाही के साथ तेज गति से धुल भरी हवाएं चली।

डा. चन्द्रमोहन बताया कि आने वाले तीन चार दिनों तक प्रदेश, एनसीआर दिल्ली में भीषण गर्मी व लू का आगाज जारी रहेगा। इसके बाद कुछ राहत की संभावना बन रही हैं, क्योंकि एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावनाएं बन रही है। मौसम प्रणाली के प्रभाव से बीच-बीच में आंशिक बादलवाही व तेज गति से धूल भरी हवाएं चली।

और पढ़ें
Next Story