Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जल संरक्षण की पहल : राजकीय स्कूलों में बनाए जाएंगे रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

ये स्कूल ऐसे है जिनमें बरसात के मौसम में पानी निकासी की भी समस्या थी। इसको लेकर प्रशासन के दिशा-निदेर्शों पर खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय की तरफ से आदेश जारी कर दिए गए हैं। जिनमें हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाए जाएंगे।

जल संरक्षण की पहल : राजकीय स्कूलों में बनाए जाएंगे रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम
X

हरिभूमि न्यूज. गन्नौर

शिक्षा विभाग (Education Department) द्वारा जल संरक्षण की पहल करते हुए गन्नौर के आधा दर्जन स्कूलों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के आदेश जारी किए गए हैं। इसके लिए गन्नौर के राजकीय प्राइमरी स्कूल रामनगर, प्राइमरी स्कूल अटायल, प्राइमरी स्कूल धतुरी, प्राइमरी स्कूल मिमारपुर को चुनाव गया। इनमें ये स्कूल ऐसे है जिनमें बरसात के मौसम में पानी निकासी की भी समस्या थी। इसको लेकर प्रशासन के दिशा-निदेर्शों पर खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय की तरफ से आदेश जारी कर दिए गए हैं। जिनमें हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाए जाएंगे।

स्कूल के मुख्याध्यापक को इनका फरवरी तक निर्माण कार्य पूरा करने के आदेश दिए है। खंड शिक्षक अधिकारी सुरजीत का कहना है कि सरकार के आदेशों के स्कूलों में भी जल संरक्षण को कार्य किया जा रहा है। जिसके वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाए जा रहे हैं। स्कूलों में यह कार्य शीघ्र ही शुरू भी करवा दिया जाएगा। ज्ञात रहे कि इस समय कोरोना महामारी के कारण स्कूलों में विद्यार्थी नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग ने यहां पर जल संरक्षण को लेकर रणनीति बनाई है।

दिव्यांग छात्रों के लिए बनाए जाएंगे हैं रैंप व हैंड रेलिंग

इसके अलावा सरकार की तरफ से आदेश दिए है कि स्कूल में आने वाले दिव्यांग छात्रों को कमरे व अन्य जगह जाने पर कोई दिक्कत न हो। इसके लिए ऊंचे कमरों व स्टेज के आगे रैंप बनाए जाएंगे ताकि दिव्यांग छात्रों को दिक्कत न आए।

और पढ़ें
Next Story