Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फतेहाबाद : ग्रामीणों को मिलेगा स्वच्छ पेयजल, वाटर वर्क्स बनाने की मंजूरी मिली

जल जीवन मिशन के तहत 3 करोड 60 लाख की लागत से 4 एकड़ में बनेगा जल घर। पंचायत ने जल जीवन मिशन के तहत सरकार के पास जलघर बनाकर नहरी पानी घर घर पहुंचाने की मांग की थी।

फतेहाबाद : ग्रामीणों को मिलेगा स्वच्छ पेयजल, वाटर वर्क्स बनाने की मंजूरी मिली
X

प्रतीकात्मक फोटो

हरिभूमि न्यूज. भूना।

गांव हसंगा में दूषित एवं रोग योग्य पानी पीने से अब ग्रामीणों को छुटकारा मिलने वाला है। ग्राम पंचायत के प्रस्ताव के बाद सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीणों की समस्या का समाधान करने के लिए गांव में 3 करोड़ 60 लाख की लागत से 4 एकड़ जमीन में वाटर वर्क्स बनाने की मंजूरी दे दी है। इस पर मई माह के बाद कार्य शुरू हो जाएगा। सरकार का जल जीवन मिशन के द्वारा हर घर में साफ पेयजल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य है।

ग्राम पंचायत हसंगा के सरपंच सुरेन्द्र लांबा ने बताया कि गांव की आबादी देह के बीच भूजल खारा एवं दूषित है। इस पानी को पीने से ग्रामीणों में विभिन्न प्रकार की बीमारियां भी फैल रही है। पंचायत ने जल जीवन मिशन के तहत सरकार के पास जलघर बनाकर नहरी पानी घर घर पहुंचाने की मांग की थी। इस पर सरकार ने पंचायत को 4 एकड़ जमीन मुहैया करवाने के लिए आदेश दे दिए थे। पंचायत ने फतेहाबाद-भूना सड़क पर गांव के जोहड़ के नजदीक की जमीन के दस्तावेज जमा करवाने के कुछ दिनों बाद ही नहरी जलघर को मंजूरी मिल गई है।

पेयजल के संकट को दूर करने के लिए मोदी सरकार ने जल जीवन मिशन की शुरुआत वर्ष 2019 में अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के आधे घरों में पाइप लाइन का पानी अभी तक नहीं पहुंच पाया है। वहां पर स्वच्छ पानी देने की प्राथमिकता होगी। उपरोक्त मिशन के तहत हसंगा वासियों को स्वच्छ पानी मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। जन स्वास्थ्य विभाग के उपमंडल अधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि मिशन के तहत हसंगा के सभी घरों में व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पानी उपलब्ध कराना है। इस मिशन के जरिए सभी परिवारों के घर में पानी का कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य बनाया गया है। इस योजना के तहत प्रति व्यक्ति को 70 लीटर पेय जल पाइपलाइन द्वारा मुहैया कराया जाएगा। इसके तहत गांव में पानी की लाइन बिछाई जाएगीए साथ ही पानी के संरक्षण की व्यवस्था भी की जाएगी।

Next Story