Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ठगी के शिकार नागरिक डायल 155260 पर रिपाेर्ट कर पा सकते हैं अपनी रकम

लोगों को 155260 हेल्पलाइन नंबर के प्रति जागरुक किया जा रहा है, जिस पर शिकायत दर्ज कराने पर खाते या वॉलेट से निकाली गई रकम खाते में वापस आ जाएगी। इसके लिए केंद्रीय ग्रह मंत्रालय की पहल पर हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

ठगी के शिकार नागरिक डायल 155260 पर रिपाेर्ट कर पा सकते हैं अपनी रकम
X

एसपी राहुल शर्मा रोहतक। 

हरिभूमि न्यूज :रोहतक

साइबर क्राइम द्वारा खाते से उड़ाए गई रकम राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर पर एक कॉल कर वापस आ जाएगी। डायल 155260 कर ठगी के शिकार नागरिक मामले की रिपोर्ट कर अपनी रकम वापस पा सकते हैं। केंद्र से नम्बर जारी होने के बाद एसपी ने एडवाइजरी जारी की है।

एसपी राहुल शर्मा ने आमजन को जागरूक करते हुए बताया कि साइबर क्राइम शाखा ने लोगों को आनलाइन ठगी से बचाने के लिए नई पहल की है। इसके लिए लोगों को 155260 हेल्पलाइन नंबर के प्रति जागरुक किया जा रहा है, जिस पर शिकायत दर्ज कराने पर खाते या वॉलेट से निकाली गई रकम खाते में वापस आ जाएगी। इसके लिए केंद्रीय ग्रह मंत्रालय की पहल पर हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की पहल पर बनाए गए सिटीजन फाइनेंशियल फ्राड रिपोर्टिंग सिस्टम के तहत जारी किया गया है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे पहले दिल्ली में लागू किया गया था, जिसे अब पूरे देश में लागू कर दिया गया है। हरियाणा में भी इसे लागू कर दिया गया है। जालसाज ज्यादातर रिटायर हो चुके लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं।

ऐसे करेगा काम : यदि कोई आनलाइन ठगी का शिकार हुआ है यानी उसके बैंक खाते या ई-वालेट से पैसा ट्रांसफर कर लिया गया है तो सबसे पहले 155260 पर डॉयल करना होगा। कॉल टेकर पीड़ित से संबंधित जानकारी ज्यों ही अपने सिस्टम पर फीड करेगा, अलर्ट संबंधित बैंकों के पास चला जाएगा। जिस बैंक के खाते व ई-वॉलेट से पैसा ट्रांसफर किया गया है और जिस बैंक के खाते या ई-वॉलेट मैं पैसा लिया गया हैं दोनों को यह अलर्ट मिल जाएगा। यह अलर्ट मिलते ही बैंक पैसे की निकासी पर रोक लगा दी जाएगी। संपर्क किए जाने पर वह रकम उसके खाते में वापस लौटा दी जाएगी।

Next Story