Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Kaun Banega Crorepati के नाम पर लोगों को ठगने के लिए झांसा दे रहे शातिर

अपराधी तरह तरह के तरीकों से लोगों को ठग रहे हैं। केबीसी में लॉटरी लगने का लालच देने के नाम पर ठगी के मामले काफी बढ़े हैं।

Kaun Banega Crorepati के नाम पर लोगों को ठगने के लिए झांसा दे रहे शातिर
X

हरिभूमि न्यूज : बहादुरगढ़

साइबर ठगी (Cyber ​​fraud) की वारदात लगातार बढ़ती जा रही है। साइबर ठग आए दिन तरह-तरह के तरीके इजाद कर लोगों की मेहनत की पूंजी उड़ा रहे हैं। इन दिनों केबीसी (KBC) के नाम पर लोगों को ठगने का प्रयास किया जा रहा है। शातिरों द्वारा व्हाट्सएप पर टेक्सट, ऑडियो, वीडियो और जेपीजी फाइल भेजकर लोगों को 25 लाख रुपये की लॉटरी लगने का झांसा दिया जा रहा है।

पुलिस और साइबर एक्सपर्ट लोगों को इनसे बचने की हिदायत दे रहे हैं। साइबर एक्सपर्ट भूपेश सिंह ने बताया कि पिछले कुछ समय में इंटरनेट का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। अब पढ़ाई से लेकर कामकाज तक सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। उसी तरह अब अपराधी भी हाइटेक हो गए हैं। यही वजह है कि साइबर अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। अपराधी तरह तरह के तरीकों से लोगों को ठग रहे हैं। केबीसी में लॉटरी लगने का लालच देने के नाम पर ठगी के मामले काफी बढ़े हैं। बकौल भूपेश, पहले व्हाट्सएप पर शातिरों द्वारा मैसेज किए जाते हैं। एक कूपन जैसी जेपीजी फाइल भेजी जाती है। जिसमें कुछ नंबर, कोड होते हैं। साथ ही एक ऑडियो मैसेज भी भेजा जाता है। जिसके जरिये लोगों को कुछ नंबरों पर बात करने के लिए कहा जाता है। इन नंबर पर यदि कोई बात करता है तो शातिर उसे झांसे में लेने का प्रयास करते हैं।

खुद को अधिकारी बताते ये शातिर लोगों से कहते हैं कि तुम्हारी 25 लाख की लॉटरी लगी है। फिर टैक्स के नाम पर लोगों से हजारों रुपये ठग लेेते हैं। लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। कोई भी व्यक्ति या संस्थान किसी को बेवजह लाखों रुपये क्यों देगा। इसलिए लालच से बचें। केबीसी के नाम पर कोई भी फोन या कॉल आए तो उसे रिस्पांस न दें। इसके अलावा फोन पर किसी से अपने बैंक खाते या एटीएम के बारे में जानकारी न दें। वेबसाइट खोलते वक्त यदि कोई लिंक ब्लिंक करे तो उस पर क्लिक न करें।

Next Story