Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने 'सर छोटू रामः राइटिंग्स एंड स्पीचेज' के पांच खंडों का विमोचन किया

हरियाणा इतिहास एवं संस्कृति अकादमी द्वारा प्रकाशित पांच खण्डों में दीनबंधु सर छोटू राम के राजनीतिक कृतित्व व व्यक्तित्व को संकलित करने का प्रयास किया गया है।

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने  सर छोटू रामः राइटिंग्स एंड स्पीचेज के पांच खंडों का विमोचन किया
X

गुरुग्राम :  दीनबंधु सर छोटू राम के जीवन, कार्यों व सिद्धांतों पर आधारित ‘सर छोटू रामः राइटिंग्स एंड स्पीचेज’ के पांच खंडों का हुआ विमोचन

गुरुग्राम : उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ रविवार को दीनबंधु सर छोटू राम के जीवन, कार्यों व सिद्धांतों पर आधारित 'सर छोटू रामः राइटिंग्स एंड स्पीचेज' के पांच खंडों का विमोचन किया। हरियाणा इतिहास एवं संस्कृति अकादमी द्वारा प्रकाशित पांच खण्डों में दीनबंधु सर छोटू राम के राजनीतिक कृतित्व व व्यक्तित्व को संकलित करने का प्रयास किया गया है। गुरुग्राम के सेक्टर-44 स्थित अप्रैल हाउस में आयोजित विमोचन कार्यक्रम में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ. बीरेंद्र सिंह व हरियाणा इतिहास एवं संस्कृति अकादमी के निदेशक एवं इतिहासकार प्रो.राघवेंद्र तंवर की गरिमामयी उपस्थिति रही।

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने विमोचन अवसर पर दीनबंधु सर छोटूराम के त्याग व समर्पण की सराहना करते हुए उन्हें नमन किया। उन्होंने कहा कि दीनबंधु छोटूराम के जीवन वृतांत को समर्पित इस संग्रह का विमोचन करते हुए मुझे अत्यंत हर्ष व संतोष की अनुभूति हो रही है क्योंकि दीनबंधु छोटूराम के व्यक्तित्व से जन मानस को परिचित कराने का आज वे माध्यम बन रहे हैं।

वहीं दीनबंधु सर छोटूराम- राइटिंग्स एंड स्पीचेज के पांचों खंडों के विमोचन समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के आगमन पर उनका अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि महापुरूषों के जीवन-दर्शन से आज की और भावी पीढ़ी को परिचित करवाने के लिए पुस्तकें सर्वोत्तम माध्यम हैं। सर छोटू राम के जीवन पर जिन पांच खंडों का लोकार्पण हुआ है इनमें उनके जीवन-दर्शन, उनकी राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक व प्रशासनिक सोच का बड़ा व्यापक वर्णन किया गया है। दीनबंधु सर छोटूराम के नाती एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ.बीरेंद्र सिंह ने समारोह में पहुंचे अतिथिगण का धन्यवाद व्यक्त किया। साथ ही हिसार से सांसद एवं चौधरी बिरेंद्र सिंह के पुत्र बृजेंद्र सिंह ने भी विचार रखे।

अंग्रेजी व हिंदी दोनों भाषाओं में प्रकाशित है : दीनबंधु सर छोटूरामः राइटिंग्स एंड स्पीचेज के पांच खण्ड अंग्रेजी व हिंदी भाषा में प्रकाशित हैं जिनका विमोचन किया गया। हरियाणा इतिहास एवं संस्कृति अकादमी द्वारा प्रकाशित इन पांच खंडों में तीन खंड अंग्रेजी भाषा व दो खंड हिंदी भाषा के हैं। यह संकलन भविष्य में युवाओं को दीनबंधु सर छोटूराम के संदर्भ में हर पहलू की उपयोगी जानकारी देने के लिए एक सशक्त माध्यम होगा। साथ ही दीनबंधु सर छोटूराम के सिद्धांतों व विचारधारा पर रिसर्च करने वालों के लिए भी महत्वपूर्ण अध्ययन सामग्री साबित होगी। वहीं स्वतंत्रता से पूर्व व उपरांत उत्तर भारत के सामाजिक, आर्थिक संस्मरण के लिए अहम रहेगा। विमोचन समारोह में दीनबन्धु सर छोटूराम के जीवन वृतांत को दर्शाती डॉक्युमेंट्री का प्रदर्शन किया गया। कला एवं सांस्कृतिक विभाग हरियाणा के निदेशक डी.सुरेश ने अतिथिगण का स्वागत किया।

यह रहे मौजूदः इस अवसर पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, प्रदेश के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल, सांसद बृजेन्द्र सिंह, सांसद धर्मबीर सिंह, हरियाणा उपक्रम ब्यूरो के चैयरमेन सुभाष बराला, सीएम के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा, पूर्व मंत्री राव नरबीर सिंह, वक्फ बोर्ड हरियाणा के अध्यक्ष जाकिर हुसैन, पूर्व सांसद नवीन जिंदल, प्रेम सिंह चंदु माजरा , पूर्व विधायक कर्ण दलाल, पूर्व मंत्री सुखबीर कटारिया, पंजाब हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश प्रीतमपाल, गुरुग्राम मण्डल आयुक्त राजीव रंजन सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Next Story