Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Tokyo Paralympics के विजेताओं को उपराष्ट्रपति व मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित, जानें किस खिलाड़ी को कितनी राशि दी गई

गुरुग्राम में नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी में आयोजित समारोह में उपराष्ट्रपति और मुख्यमंत्री द्वारा पैरालंपिक में हरियाणा के पदक विजेता और प्रतिभागी 19 खिलाड़ियों को 27 करोड़ रुपये से अधिक की पुरस्कार राशि वितरित की गई। उपराष्ट्रपति ने कहा कि मुझे बड़ी प्रसन्नता है कि आज मुझे टोक्यो पैरालंपिक 2020 के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का सम्मान करने का अवसर मिला है।

Tokyo Paralympics के विजेताओं को उपराष्ट्रपति व मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित, जानें किस खिलाड़ी को कितनी राशि दी गई
X

सिंह राज अधाना को सम्मानित करते उपराष्ट्रपति और सीएम मनोहर लाल। 

गुरुग्राम । हरियाणा के खिलाड़ियों द्वारा टोक्यो पैरालंपिक 2020 ( Tokyo Paralympics ) में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर खिलाड़ियों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ( Vice President Venkaiah Naidu ) ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल ( Chief Minister Manohar Lal ) के नेतृत्व में राज्य सरकार की सराहना करते हुए कहा कि राज्य सरकार खिलाड़ियों की सुविधा के लिए कई कदम उठा रही है। हरियाणा के खिलाड़ियों ने अभूतपूर्व प्रदर्शन किया है और पदक तालिका में हरियाणा का योगदान अविश्वस्नीय है। हरियाणा के खिलाड़ियों ने दिखाया है कि वे बहादुर वीरों की धरती पर जन्म लिया है। एम. वेंकैया नायडू ने देश के युवाओं से आह्वान किया कि वे शारीरिक तंदुरुस्ती पर अवश्य ध्यान दें और अपने जीवन में कोई एक खेल को अवश्य अपनाएं।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू आज गुरुग्राम में नॉर्थकैप यूनिवर्सिटी में आयोजित टोक्यो पैरालंपिक 2020 में हरियाणा के पदक विजेता व प्रतिभागी खिलाड़ियों के सम्मान समारोह के दौरान उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की। खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री सरदार संदीप सिंह भी समारोह में उपस्थित रहे। उपराष्ट्रपति और मुख्यमंत्री द्वारा पैरालंपिक में हरियाणा के पदक विजेता और प्रतिभागी 19 खिलाड़ियों को 27 करोड़ रुपये से अधिक की पुरस्कार राशि वितरित की गई। उपराष्ट्रपति ने कहा कि मुझे बड़ी प्रसन्नता है कि आज मुझे टोक्यो पैरालंपिक 2020 के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का सम्मान करने का अवसर मिला है। आपको सम्मानित करके, मैं स्वयं को सम्मानित महसूस कर रहा हूं।उन्होंने कहा कि इस वर्ष के टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक में भारतीय दल का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। इस वर्ष के खेलों में देश ने सबसे अधिक 19 पदक जीते हैं, जिसमें 5 स्वर्ण पदक, 8 रजत पदक और 6 कांस्य पदक शामिल हैं और हरियाणा के 5 खिलाड़ियों ने कुल 6 पदक हासिल किए हैं, जिसमें 2 स्वर्ण, 2 रजत और 2 कांस्य पदक शामिल हैं।


चौथे स्थान पर रहने वाले दो खिलाड़ियों के लिए 50-50 लाख रुपये की घोषणा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खिलाड़ियों को उनकी जीत के लिए बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य सरकार ने पहली बार ओलंपिक और पैरालंपिक में चौथे स्थान पर रहने वाले दो खिलाड़ियों को 50-50 लाख रुपये देने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने पैरालंपिक में चौथे स्थान पर रहे तरूण ढिल्लों, नवदीप सिंह को 50-50 लाख रुपये देने की घोषणा की। इसके साथ ही तकनीकी कारणों से पदक से वंचित रहे विनोद कुमार को भी 50 लाख रुपए देने की घोषणा की। मनोहर लाल ने कहा कि पदक विजेता खिलाड़ियों को तैयार करने वाले उनके कोच भी इनाम के हकदार हैं। इसलिए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि ओलंपिक व पैरालंपिक में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी के कोच को 20 लाख रुपये, रजत पदक विजेता खिलाड़ी के कोच को 15 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी के कोच को 12.50 लाख रुपये दिए जाएंगे।


फरीदाबाद में पैरालंपिक स्पोर्ट्स सेंटर बनेगा

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि फरीदाबाद में 6 एकड़ में पैरालंपिक भवन बनाया जा रहा है। इसे हरियाणा सरकार पैरालंपिक स्पोर्ट्स सेंटर बनाएगी, जिसमें हॉस्टल की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा को खेलों का हब माना जाता है और राज्य सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। परंतु अभी भी खेलों के क्षेत्र में बहुत कुछ करना बाकी है। ओलंपिक व पैरालंपिक में पदक तालिका में भारत का स्थान क्रमशः 48 वें और 25 वां रहा है। भारत को पदक तालिका में प्रथम लाना यह प्रयास है और इसके लिए हरियाणा को अपनी भूमिका बढ़ानी होगी।

यह खिलाड़ी हुए सम्मानित

कार्यक्रम के दौरान पैरालंपिक में शूटिंग (मिक्सड पी4 50 मीटर पिस्टल) कैटेगरी में स्वर्ण पदक विजेता मनीष नरवाल और जेवलिन एफ-64 में स्वर्ण पदक विजेता सुमित अंतिल को 6-6 करोड़ रुपये की राशि पुरस्कार स्वरूप दी गई। इसी प्रकार, डिस्क थ्रो में रजत पदक विजेता योगेश कथुनिया को 4 करोड़ रुपये, शूटिंग (मिक्सड पी4 50 मीटर पिस्टल) कैटेगरी में रजत पदक विजेता व पुरुष शूटिंग (पी1 10 मीटर एयर पिस्टल) कैटेगरी में कांस्य पदक विजेता सिंह राज अधाना को 4 करोड़ रुपये व 2.5 करोड़ रुपये तथा तीरंदाजी में कांस्य पदक विजेता हरविंदर सिंह को 2.5 करोड़ रुपये की राशि पुरस्कार स्वरूप दी गई। इसके अलावा, पैरालंपिक में चौथे स्थान पर आने वाले तरूण ढिल्लों, नवदीप सिंह और विनोद कुमार को 50-50 लाख रुपये दिए गए। इसी प्रकार, प्रतिभागी खिलाड़ियों, अरुणा तंवर, दीपक सैनी, राहुल जाखड़, जयदीप देसवाल, रणजीत भट्टी, रामपाल, धरमबीर, अमित कुमार सरोहा, टेकचंद, अरविंद मलिक, एकता भयान को 15-15 लाख रुपये प्रोत्साहन राशि स्वरूप वितरित किए गए। समारोह में ओलंपिक में जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा, कुश्ती में रजत पदक विजेता रवि कुमार दहिया और कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया तथा कांस्य पदक विजेता पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ी सुमित को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

और पढ़ें
Next Story