Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गृह मंत्री विज ने दिए आदेश : Kmp पर वाहन चालकाें को मिलेंगी ये सभी सुविधाएं

केएमपी पर शौचालय, टायर पंचर होने की सूरत में कोई रिपेयर केंद्र, चाय काफी और पार्किंग के लिए नहीं कोई जगह। लोगों को मजबूर होकर सड़क किनारे खड़े होकर करना पड़ता पेशाब, वाहन रोकने पर कईं तरह के खतरे।

गृह मंत्री विज ने दिए आदेश : Kmp पर वाहन चालकाें को मिलेंगी ये सभी सुविधाएं
X

केएमपी

योगेंद्र शर्मा.चंडीगढ़

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ( Anil Vij) की ओर से केएमपी ( Kmp) पर जनसुविधाओं के अभाव को लेकर लिखे गए पत्र के बाद में संबंधित विभाग के अफसरों की नींद टूटी है, साथ ही उन्होंने केएमपी पर चलने वाले वाहन चालकों के लिए जल्द से जल्द शौचालय, पार्किंग स्थल, टायर पंचर अथवा कोई स्थिति बनने पर पार्किंग, चाय काफी व नाश्ते आदि के लिए सेंटर आदि की सुविधा प्रदान करने का आश्वासन दिया है।

सूत्रों का कहना है कि इस संबंध में बीती 17 मार्च को ही प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पूरे केएमपी कोई भी शौचालय व जनता के उपयोग के लिए केंद्र नहीं होने पर आश्चर्य जाहिर किया था। विज ने वैस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस-वे (केएमपी) कुंडली मानेसर पलवल की हालत को लेकर संज्ञान लिया था। विज का कहना है कि जब जन शौचालय, मूत्रालय की व्यवस्था नहीं है, तो जनता को हाइवे पर खड़े होकर शर्मिंदा होना पड़ता है। विज ने अपने पत्र में कहा था कि इसका प्रयोग करने वाले गाड़ी चालकों, परिवारों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस तरह के स्थानों पर जनता के उपयोग के लिए सेंटर बनाए जाने बेहद जरूरी हैं। एक निश्चित दूरी के बाद में जनसुविधा केंद्र होने बेहद ही जरूरी हैं, जिसका अभी पूरी तरह से अभाव है। इसी तरह से इन केंद्रों के साथ में चाय काफी के स्टाल, पंचर आदि होने की सूरत में यह सुविधा भी होनी चाहिए।

एचएसआईआईडीसी अफसरों ने दिखाई गंभीरता

गृह एवं सेहत मंत्री द्वारा लिखे गए पत्र के बाद में हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रीयल इन्फ्रांस्टचर डवलपमेंट विभाग के एमडी की ओर से इस संबंध में मंत्री को जवाब में आश्वस्त किया गया है, कि आने वाले वक्त में सभी सुविधाएं इस एक्सप्रेसवे पर दिखाई देंगी। पत्र में बताया गया है कि विभाग की ओर से प्रक्रिया जारी है। आने वाले वक्त में रेस्टोरेंट, फूडकोट व पेयजल केंद्र स्थापित करने के साथ ही पेट्रोल पंपों पर तेल, हवा, पानी की सुविधाएं, एटीएम, वाशरुम रेस्ट रुम आदि की सुविधां भी प्रदान की जाएंगी। फोन बूथ और मोबाइल चार्जिंग के लिए प्वाइंटस की व्यवस्था, पंचर रिपेयर आदि की शाप, बरसात के पानी के उपयोग, पार्किंग के लिए उपयुक्त स्थान देने, मेडिकल एड देने, पुलिस पोस्ट जैसी सुविधाओं को लेकर प्रक्रिया जारी है। इस संबंध में पूरी प्रक्रिया को तेज करने की दिशा में पूरा काम चल रहा है। कुल मिलाकर गृहमंत्री द्वारा संज्ञान लिए जाने के बाद में केएमपी से यात्रा करने वालों के लिए आने वाले वक्त में राहतभरी खबर है।

Next Story