Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरा-भरा दिखेगा वल्लभगढ़, 15 हजार पौधे लगाएगी सरकार

हरियाणा के परिवहन तथा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूलचंद शर्मा (Moolchand Sharma) ने कहा कि बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में इस वर्ष 15000 पौधे लगाने का लक्ष्य (aim) रखा गया है।

सिक्योरिटी पर लाखों खर्च, गार्ड सोते रहे, चोर आधा दर्जन चंदन के पेड़ काटकर ले गए
X
प्रतीकात्मक फोटो

चंडीगढ़। हरियाणा के परिवहन तथा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में इस वर्ष 15000 पौधे (plants) लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस 15000 के लक्ष्य को पूरा करने के लिए वन विभाग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, नगर निगम, बागवानी विभाग व समाज सेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा।

आगामी 15 अगस्त तक विधानसभा क्षेत्र में 2500 पौधे लगा दिए जाएंगे। परिवहन मंत्री ने यह बात शुक्रवार को बल्लभगढ़ में पौधरोपण (Plantation) करते हुए मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सभी पौधों को ट्री गार्ड लगाकर सुरक्षित किया जाएगा और जो पुराने पौधे सूख गए हैं, उन स्थानों पर भी नए पौधे लगाए जाएंगे।

मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि वृक्षों से ही पृथ्वी पर जनजीवन संभव है, क्योंकि इनसे हमें न केवल ऑक्सीजन बल्कि लकड़ी व छाया भी मिलती है। पौधे वातावरण को स्वच्छ रखने के साथ-साथ हमारे जीवन को भी हरा-भरा बनाते हैं। इसलिए हम सबको अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। एक पौधा लगाने और उसकी सेवा करने का मतलब है मानो हम अपने एक बच्चे का लालन-पालन कर रहे हैं। इसलिए हमें पौधे की सेवा अपने बच्चों की तरह करनी चाहिए।

परिवहन मंत्री ने कहा कि पौधा लगाने मात्र से ही नहीं कार्य पूरा नहीं हो जाता बल्कि उसकी सेवा करना व समय-समय पर उसमें पानी देना भी हमारा कर्तव्य है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल पूरे हरियाणा में 'समान काम-समान विकास' की तर्ज पर कार्य कर रहे हैं।

Next Story