Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Under 19 World Cup : आखिरी ओवर में दिनेश बाना ने जड़े दो आतिशी छक्के, देश को हरियाणा से मिला एक और 'धोनी'

भारत के अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में इग्लेंड पर फतेह हासिल करने में हरियाणा के दिनेश बाना का योगदान अहम रहा। बाना मूल रूप से हिसार के धांसू गांव के रहने वाले हैं। उनका परिवार इस समय हिसार के सेक्टर 14 में रहता है।

Under 19 World Cup : आखिरी ओवर में दिनेश बाना ने जड़े दो आतिशी छक्के, देश को हरियाणा से मिला एक और धोनी
X

पदक चूमते दिनेश बाना।

हिसार। भारत के अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में इग्लेंड पर फतेह हासिल करने में हरियाणा के दिनेश बाना का योगदान अहम रहा। इंग्लेंड के खिलाफ 48वें ओवर में बाना ने दो आतिशी छक्के जड़े। इसके साथ ही बाना 1983 के वर्ल्ड कप जिताने वाले क्रिकेटर कपिल देव, साल 2007 में सीनियर टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप के फाइनल जिताने वाले जोगेंद्र शर्मा की कतार में शामिल हो गए। पूर्व तेज गेंदबाज जोगेंद्र शर्मा ने साल 2007 में टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप के फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक मुकाबले के अंतिम क्षणों में मिसबाउल हक को क्लीन बोल्ड कर भारत को कप दिलाया था। दरअसल कपिल देव तथा जोगेंद्र शर्मा का ताल्लुक भी हरियणा से है।

बाना मूल रूप से हिसार के धांसू गांव के रहने वाले हैं। उनका परिवार इस समय हिसार के सेक्टर 14 में रहता है। फाइनल में दिनेश बाना ने 5 गेंदों में 13 रन बनाए जिसमें दो छक्के शामिल है। जिस तरह से बाना ने आखिरी रन के लिए विजयी छक्का लगाया उससे सीनियर टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की भी याद दिला दी। धोनी लक्ष्य हासिल करने के लिए उतरी टीम इंडिया के लिए कई मुकाबलों में अंतिम रनों के लिए विजयी छक्का लगाकर मेच के साथ प्रशंसकों का दिल जीत लेते थे। बाना ने भी धोनी स्टाइल में बेहतरीन विकेटकीपिंग करने के साथ दो छक्के जड़ विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में छवि बनाई। दिनेश के पिता महाबीर बाना हरियाणा पुलिस में हवलदार हैं जबकि माता दर्शना गृहणी हैं। एक बहन हैं जो पढ़ाई कर रही हैं। दिनेश ने हाल ही में 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। फाइनल के लिए परिवार ने पहले पूजा की फिर मुकाबले के आखिर तक उनकी निगाहें टीवी पर टिकी रहीं।


हिसार के सेक्टर 14 में दिनेश बाना के शॉट पर खुशी जताते परिजन व अन्य।

पिता से कहा था, जीतेगी तो इंडिया ही

दिनेश ने अपने पिता से महाबीर बाना से कहा था कि इंडिया की टीम जीत होगी। प्रदर्शन को लेकर परिजनों में काफी खुशी का माहौल है। हिसार में परिजनों ने इंडिया तथा इग्लैड के किक्रेट मैच को घर के बाहर एलईडी लगाकर मैच देखा जिसमें सेक्टर लोगो ने भी शिरकत की। बाना ने इससे पहले अहमदाबाद में आयोजित चेंलेजर ट्राफी में 98 गेंदो पर 170 रन बनाए थे। वही, वीनू माकंड प्रतियोगिता में तीन अर्धशतक जड़े थे। वह हरियाणा की तरफ से अंडर 16 की टीम में खेल चुका है। अंडर-19 में अपने प्रदर्शन की बदौलत दिनेश ने अलग पहचान बना ली है। यहां यह गौरतलब है कि आईपीएल की बोली में इस बार निलामी के लिए जिन खिलाडि़यों के नाम हैं उनमें दिनेश बाना का नाम नहीं है।

और पढ़ें
Next Story