Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा में CSR को लेकर गठित किया जाएगा ट्रस्ट

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद में कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) की बैठक में उद्योगपतियों के साथ की बैठक, स्वच्छ फरीदाबाद स्मार्ट फरीदाबाद नामक सॉन्ग भी लांच किया।

हरियाणा में CSR को लेकर गठित किया जाएगा ट्रस्ट
X

कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) की बैठक में उद्योगपतियों के साथ बैठक करते सीएम मनोहर लाल।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास के मूल मंत्र को मूर्त रूप देने में कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) प्रतिनिधियों की एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है। इनके द्वारा किए गए शानदार प्रयासों से जनहित में अनेकों विकास कार्यों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। प्रदेश में सीएसआर के पैसे को बेहतरीन ढंग से प्रयोग करने के लिए हम एक ट्रस्ट का गठन भी करेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल फरीदाबाद के एचएसवीपी कन्वेंशन सैंटर, सेक्टर-12 में स्मार्ट सिटी के संबंध में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की आजादी के बाद बने संविधान ने जहां हमें अधिकारों से अवगत कराया, वहीं, हमें अपने कर्तव्यों के बारे में भी जानकारी दी। इसके अंतर्गत प्रत्येक नागरिक को जागरूक नागरिक बनकर एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका का निर्वाह करना चाहिए ताकि वह स्वच्छ भारत मिशन जैसे अभियानों को सफल बनाने में अपना यथासंभव यथाशक्ति योगदान दे सके। उन्होंने कहा कि इसी क्रम में इंडियन आयल द्वारा शहर के स्वच्छता अभियान को सफल बनाए जाने के संबंध में दिए गए सीएसआर का सहयोग एक सराहनीय कदम है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में फरीदाबाद अपने नए मेगा प्रोजेक्ट के चलते देश-दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाएगा। जो विकास के क्षेत्र में अन्य प्रदेशों के लिए भी एक प्रेरणा व मिसाल होगा।

उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त यशपाल ने नगर निगम, स्मार्ट सिटी एवं विभिन्न कम्पनियों के सहयोग से सँयुक्त रूप से चलाई जा रही सीएसआर गतिविधियों एवं प्रोजेक्टों के बारे जानकारी देते हुए बताया कि सभी के सांझा प्रयासों से जहां एक ओर शहर में साफ-सुथरा रखने की गतिविधिया तेज हुई है। वहीं, सीएसआर के सहयोग से वेस्ट मैनेजमेंट व अन्य पदार्थों के निर्माण के उपरांत इसका सदुपयोग बढ़ाकर इस संबंध में लोगों को मिलकर जागरूक किया जा रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में स्वच्छता अभियान हेतु इण्डियन आयल द्वारा दिए गए 26 ई-वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया किया व पौधरोपण भी किया। मुख्यमंत्री ने स्वच्छ फरीदाबाद स्मार्ट फरीदाबाद नामक सॉन्ग भी लांच किया। इसके साथ ही बिटवीन एमसीएफ एवं जनाग्रह सेंटर फॉर सिटीजनशिप एंड डेमोक्रेसी के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर भी किए गए।

Next Story