Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश के पहले ऐलीवेटिड रेलवे ट्रैक पर जल्द दौड़ेगी ट्रेन

रोहतक-गोहाना रेलवे लाइन पर ट्रैक शुरू होने के बाद रोहतक में चार फाटक हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे। सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि शहर में फाटक बंद से होने वाला जाम अब नहीं लगेगा।

देश के पहले ऐलीवेटिड रेलवे ट्रैक पर जल्द दौड़ेगी ट्रेन
X

रोहतक में अधिकािरयों के साथ बैठक करते उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार। 

हरिभूमि न्यूज:रोहतक

फ्रांस और जापान की तर्ज पर बन रहे देश के पहले ऐलीवेटिड रेलवे ट्रैक का काम 15 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद इसे रेलवे यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। रोहतक-गोहाना रेलवे लाइन पर ट्रैक शुरू होने के बाद रोहतक में चार फाटक हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे। सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि शहर में फाटक बंद से होने वाला जाम अब नहीं लगेगा। मिट्टी का भरत और बिजली निगम द्वारा एचडी लाइन का काम पूरा कर लिया गया है।

सोमवार को रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों से सिग्नल के काम और रेलवे सुरक्षा आयुक्त के निरीक्षण के संदर्भ में उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बातचीत भी की। बता दें कि 2016 में ट्रैक की नींव रखी गई थी। अब ट्रैक का काम अंतिम चरण में है। इस ट्रैक पर करीब 350 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। जिनमें से करीब 70 करोड़ रेलवे ने दिए बाकि हरियाणा सरकार ने खर्च वहन किया। यह फाटक रेलवे स्टेशन से राजीव गांधी स्टेडियम तक बनाया गया है।

डीसी ने की समीक्षा

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कैंप कार्यालय में ऐलीवेटिड रेलवे ट्रैक के संदर्भ में रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ऐलीवेटिड रेलवे ट्रैक की तैयारी की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ऐलीवेटिड रेलवे ट्रैक को जनता को समर्पित करने से पहले अंतिम रूप दिया जा रहा है। रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि ट्रैक की सभी औपचारिकताओं व कार्यों को 15 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी पूनम बब्बर, स्टेट यूनिट के कॉर्डिनेटर प्रदीप रंजन, बिजली निगम के कार्यकारी अभियन्ता विनय मौजूद रहे।

ये है खासियत

ऐलीवेटिड रेलवे ट्रैक 4.8 किमी लंबा है और 200 पिलर ट्रैक के लिए बनाए गए हैं। ओवरब्रिज से रेलवे स्टेशन तक 30 फीट चौड़ी और 6 किमी लंबी सड़क होगी।

रेलवे क्रॉसिंग से मिलेगी निजात

ट्रैक शुरू होने पर शहर में सोनीपत रोड रेलवे फाटक, राजीव गांधी स्टेडियम के पास वाला फाटक, बजरंग भवन रेलवे फाटक और नया बस स्टैंड के पास वाला फाटक खत्म हो जाएगा। इसके अलावा गांधी कैंप में आरई वॉल में 10 क्रॉसिंग भी बनाई गई हैं।

जल्द ही लोगों को तोहफा मिलेगा

रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया है कि ऐलीवेटिड रेलवे ट्रैक के सभी काम 15 फरवरी तक पूरे कर लिए जाएंगे। ट्रैक को रेलवे यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। आज समीक्षा की गई है। जल्द ही रोहतक के लोगों को तोहफा मिलेगा। -कैप्टन मनोज कुमार, उपायुक्त

Next Story