Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वाहन चालकों की जेब होगी ढ़ीली : हरियाणा में यहां पर शुरू हुआ एक और टोल प्लाजा, देना होगा इतना टैक्स

दिल्ली-जयपुर राजमार्ग के समीप बाबंड कट से राष्ट्रीय राजमार्ग 11 शुरू होता है। यह राष्ट्रीय मार्ग रेवाड़ी-नारनौल से जैसलमेर तक बनाया जा रहा है। जिसका निर्माण कार्य अभी पूरा नहीं हुआ है, लेकिन टोल वसूला शुरू कर दिया गया है।

वाहन चालकों की जेब होगी ढ़ीली : हरियाणा में यहां पर शुरू हुआ एक और टोल प्लाजा, देना होगा इतना टैक्स
X

रेवाड़ी-नारनौल-जैसलमेर राष्ट्रीय राजमार्ग 11 पर काठूवास में टोल शुरू। 

हरिभूमि न्यूज : मंडी अटेली ( महेंद्रगढ़ )

रेवाड़ी-नारनौल-जैसलमेर राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 11 पर काठूवास में टोल प्लाजा बुधवार को शुरू हो गया है। वहीं टोल प्लाजा के 20 किलो मीटर के दायरे में आने वाले गांवों के वाहनों का टोल फ्री करने की मांग को लेकर आस-पास के ग्रामीणों ने लेकर धरना दिया। धरना देने वालों में जिला महेंद्रगढ़, रेवाड़ी व राजस्थान के अलवर जिले के आस-पास के ग्रामीण शामिल थे। धरने व प्रदर्शन की सूचना मिलने पर राजस्थान नीमराणा के तहसीलदार पुष्पेंद्र, अतिरिक्त एसपी गुरुशरण राव, मांढण थाना प्रभारी मुकेश यादव मौके पर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों को शांत किया।ग्रामीणों ने आस-पास के 20 किलोमीटर गांवों के लोगों के वाहनों का टोल फ्री करने की मांग को लेकर कांग्रेसी नेता डा. आरसी यादव के नेतृत्व में टोल मैनेजर गजेंद्र गुर्जर को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में मांग की कि लोकल लोगों के वाहनों को टोल में छूट दी जाए।

20 किलोमीटर दायरे में टोल फ्री करने की मांग

टोल मैनेजर गजेद्र गुर्जर ने बताया कि ग्रामीणों की मांग है कि शाहजहांपुर, शाहपुरा, खेड़की दोला टोल प्लाजाओं मिलने वाली छूट इस प्लाजा पर भी मिले। जिस पर उन्होंने 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ व राजस्थान के अलवर जिले के गांवों के लिए 285 रुपये का मासिक पास जारी करने की बात कही, लेकिन लोग इस पर राजी नहीं हुए। वहीं ग्रामीणों ने कहा कि 20 किमी के दायरे में आने वाले गांवों के लिए टोल में पूरी तरह से छूट दी जाए।

निर्माण कार्य पूरा होने से पहले शुरू किया टोल

दिल्ली-जयपुर राजमार्ग के समीप बाबंड कट से राष्ट्रीय राजमार्ग 11 शुरू होता है। यह राष्ट्रीय मार्ग रेवाड़ी-नारनौल से जैसलमेर तक बनाया जा रहा है। जिसका निर्माण कार्य अभी पूरा नहीं हुआ है, लेकिन टोल वसूला शुरू कर दिया गया है। रेवाड़ी से नारनौल तक के इस प्रोजेक्ट की लागत 2988.28 करोड़ रुपये है। जिसे वसूलने के लिए अलवर जिले के गांव काठूवास में टोल प्लाजा बनाया गया है। इसके लिए यूपी की शुक्ला नामक एजेंसी को टेंडर दिया गया है।

इतना लगेगा टैक्स

वाहन -एक तरफ -दोनों तरफ -मासिक पास

कार, जीप, वैन - 35 -55 -1190

हल्के व्यवसाय वाहन, मिनी बस -60 -85 -1920

बस, ट्रक, दो एक्सल -120 -180 -4025

तीन टायर, कॉमर्शिलय वाहन -130 -200 -4390

भारी निर्माण वाहन छह टायर -190 -285 -6315

ओवर साइज सात टायर वाहन -230 -385 -7685

और पढ़ें
Next Story