Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

6 महीने में शिफ्ट हो जाएगा यह टोल प्लाजा, सीएम ने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने कहा कि मानेसर क्षेत्र के 29 गांवों को शामिल करके मानेसर नगर निगम बनाया गया है। अब इस नगर निगम की वार्डबंदी होगी और फिर चुनाव होंगे।

दिल्ली से फरीदाबाद आना-जाना अब पड़ेगा महंगा, टॉल टैक्स ने डाला जेब पर डाका
X
टॉल टैक्स

गुरुग्राम जिले में मानेसर के उद्यमियों के लिए परेशानी का सबब बना खेडक़ीदौला टोल प्लाजा अगले 6 महीने के अंदर-अंदर शिफ्ट हो जाएगा। इसके लिए जमीन की पहचान की जा चुकी है। यह घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम जिला के आईएमटी मानेसर स्थित एचएसआईआईडीसी ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में की। इस कार्यक्रम में मानेसर क्षेत्र के प्रमुख लोगों तथा ग्राम पंचायतों ने मानेसर नगर निगम का गठन करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि मानेसर क्षेत्र के 29 गांवों को शामिल करके मानेसर नगर निगम बनाया गया है। अब इस नगर निगम की वार्डबंदी होगी और फिर चुनाव होंगे। यह वर्तमान सरकार के इस कार्यकाल में पहला नगर निगम बनाया गया है और इसके चुनाव होने तक प्रशासनिक कार्य नगर निगम के आयुक्त देखेंगे। क्षेत्र के विकास में निगम आयुक्त का सहयोग करने के लिए 21 सदस्यों का एक एडवाइजरी बोर्ड बनाया जाएगा। इसमें पटौदी तथा बादशाहपुर के दोनों विधायकों, गुरुग्राम ब्लॉक समिति के चेयरमैन, औद्योगिक एसोसिएशन के 2-3 सदस्यों, 2-3 सरपंचो आदि सहित क्षेत्र के प्रमुख व्यक्तियों को शामिल किया जा सकता है। मानेसर क्षेत्र के विकास के लिए जो भी नई मांग आएंगी या प्रोजेक्ट तैयार होंगे, उन सब में यह एडवाइजरी बोर्ड निगम आयुक्त का सहयोग करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम, मानेसर बनने के बाद अब इस क्षेत्र में सीवरेज, ड्रेनेज, स्ट्रीट लाइट, सडक़ों, पार्क, ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार, बागवानी संबंधी कार्य, पेयजल व्यवस्था आदि के समुचित प्रबंध किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हर प्रोपर्टी की आईडी बनेगी और प्रोपर्टी आईडी के साथ उसकी कीमत भी जोड़ी जाएगी। गुरुग्राम नगर निगम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि प्रोपर्टी आईडी के लिए सर्वे का काम शुरू करवा दिया है। सोमवार से तहसीलों में काउंटर लग जाएंगे।


Next Story