Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haryana Cabinet Meeting : हरियाणा कैबिनेट की बैठक में लिए गए ये फैसले, हॉकी टीम के दोनों खिलाड़ियों को मिलेंगे ढाई- ढाई करोड़

बैठक के बाद मुख्यमंत्री खेल के इतिहास में बहुत बरसों बाद हॉकी में कांस्य पदक जीतने पर प्रदेश और देश की जनता बधाई देता हूं। सीएम ने कहा हरियाणा के दो खिलाड़ी टीम में थे दोनों को ढाई ढाई करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

Haryana Cabinet Meeting : हरियाणा कैबिनेट की बैठक में लिए गए ये फैसले, हॉकी टीम के दोनों खिलाड़ियों को मिलेंगे ढाई- ढाई करोड़
X

कैबिनेट मीटिंग :भारतीय पुरुष हॉकी टीम द्वारा टोक्यो ओलंपिक में कांस्य जीतने की खुशी में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को मिठाई खिलाते हुए गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Cm Manohar Lal) की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। बैठक के बाद मुख्यमंत्री मनोहर ने कहा खेल के इतिहास में बहुत बरसों बाद हॉकी में कांस्य पदक जीतने पर प्रदेश और देश की जनता बधाई देता हूं। सीएम ने कहा हरियाणा के दो खिलाड़ी टीम में थे दोनों को ढाई- ढाई करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा और खेल विभाग में क्लास 2 की नौकरी दी जाएगी और कंसेशनल रेट पर HSVP के प्लॉट दिए जाएंगे।

ये फैसले लिए गए

> यदि किसी किसान को मजबूरी में अपनी जमीन बेचनी पड़ जाए तो इसके लिए हरियाणा सरकार ने उन्हें एक विकल्प उपलब्ध करवाया है। इसके तहत, किसान पहले सरकार को संभावित खरीददार के रूप में अपना प्रस्ताव दे सकता है। इसके साथ ही किसान राज्य सरकार को किसी विशेष स्थान पर विकास परियोजना के लिए भूमि का चयन करने का परामर्श भी दे सकते हैं। इसके लिए सरकारी विभागों, बोर्डों एवं निगमों के लिए भूमि बैंक सृजित करने और उनके निपटान में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए एक नीति तैयार की गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस नीति को स्वीकृति प्रदान की गई।

> बैठक में हरियाणा मोटर वाहन नियम, 1993 के नियम 67-ए में संशोधन को स्वीकृति प्रदान की गई, जिसमें भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा 1985 की रिट याचिका संख्या 13029 में पारित आदेश के अनुरूप राज्य में विभिन्न परमिटों के तहत विभिन्न प्रकार के परिवहन वाहनों के संचालन की आयु को संशोधित किया गया है।

> बैठक में हरियाणा अनिवार्य विवाह पंजीकरण अधिनियम, 2008 के प्रशासन को नागरिक संसाधन सूचना विभाग (सीआरआईडी) को हस्तांतरित करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई।

> बैठक में हरियाणा सरकार 1977 के कामकाज के नियमों की अनुसूची के तहत अधिनियम की धारा 14 में संशोधन करने, अधिनियम की धारा 16 को हटाने और अधिनियम में एक नई धारा 17 को नियम 37 के अनुसार प्रतिस्थापित करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई, जिसे नियमावली की अनुसूची में प्रविष्टि 9 के साथ पठित किया गया है। इस अधिनियम को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (संशोधन) अधिनियम, 2021 कहा जा सकता है।

> बैठक में हरियाणा शैक्षणिक महाविद्यालय कैडर (गु्रप सी) सेवा नियम, 1986 में संशोधन को स्वीकृति प्रदान की गई। अब इन नियमों को हरियाणा शैक्षणिक महाविद्यालय कैडर (गु्रप सी) सर्विस (संशोधन) नियम, 2021 कहा जाएगा।

> मंत्रिमंडल की बैठक में सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों, वैधानिक संस्थाओं, राज्य विश्वविद्यालयों और राज्य सरकार के स्वामित्व वाली एवं नियंत्रित अन्य एजेंसियों में मानव शक्ति की तैनाती के लिए दो करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर के साथ हरियाणा कौशल रोजगार निगम लिमिटेड नामक एक कंपनी की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की गई।

> बैठक में मौजूदा हिसार हवाई अड्डे का नाम महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डा, हिसार रखने की स्वीकृति प्रदान की गई।

> मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (एमएमपीएसवाई) के सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने हेतु हरियाणा सरकार ने मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को अंतिम रूप दे दिया है। साथ ही, जिला स्तर पर एसओपी के अनुसार योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु निर्धारित अवधि में आवश्यक कार्यवाही के लिए उपायुक्त द्वारा नामित एडीसी/सीटीएम/नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी भी तय कर दी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के एक प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

> बैठक में ''भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुन:स्थापन (हरियाणा संशोधन) विधेयक, 2021 में उचित मुआवजा और पारदर्शिता का अधिकार'' को तैयार (फ्रेमिंग) करने को मंजूरी दी गई। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मौजूदा ढांचागत परियोजनाएं पूरी हों और प्रभावित न हों और सार्वजनिक हित की रक्षा के लिए, भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुन:स्थापन अधिनियम, 2013 (2013 का 30) में उचित मुआवजे और पारदर्शिता के अधिकार में संशोधन करने का प्रस्ताव है।

> बैठक में वर्ष 2013-14 के लिए अधीनस्थ विधान पर हरियाणा विधानसभा समिति की 42वीं रिपोर्ट की टिप्पणियों के अनुसार हरियाणा किसान पास बुक नियम, 1996 के विभिन्न प्रावधानों में संशोधन को मंजूरी दी गई है। इन नियमों को हरियाणा किसान पास बुक (संशोधन) नियम, 2021 कहा जायेगा।

> बैठक में हरियाणा सिविल सेवा (कार्यकारी शाखा) नियम, 2008 में संशोधन को मंजूरी दे दी है।

> बैठक में मुख्य सचिव के अधीन नए विभाग अर्थात् मानव संसाधन विभाग के गठन को मंजूरी दी गई है।

> हरियाणा सरकार ने विभिन्न अशक्तताओं से पीड़ित शिक्षकों, लिपिकों, सहायकों और लैब अटेंडेंट्स को बड़ी राहत प्रदान करते हुए आज हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग के लिए वर्ष 2017 में संशोधित शिक्षक स्थानांतरण नीति-2016 में संशोधन के एक प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई।

> मंत्रिमंडल ने राज्य के सभी संवर्गों में रेडियोग्राफर के पद के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता में एकरूपता लाने के उद्देश्य से हरियाणा स्वास्थ्य विभाग पैरा-मेडिकल और विविध, पदों (राज्य ग्रुप सी) में संशोधन को मंजूरी दी है। सेवा संशोधन नियम, 1998 के इन नियमों को हरियाणा स्वास्थ्य विभाग पैरा-मेडिकल और विविध, पद (राज्य ग्रुप सी) सेवा संशोधन नियम, 2020 कहा जा सकता है।

> मंत्रिमंडल की बैठक में हरियाणा फोरेंसिक साइंस (ग्रुप बी) सेवा नियम, 1980 के संशोधन को स्वीकृति दी गई। मौजूदा सेवा नियमों में विभिन्न विषयों में विशेषज्ञता के प्रावधान को हटाने के बाद अब इन्हें हरियाणा फोरेंसिक साइंस (ग्रुप बी) सर्विस (संशोधन) नियम, 2020 कहा जायेगा

> बैठक में हरियाणा राजस्व (ग्रुप बी) सेवा नियम 1988 व हरियाणा राजस्व (समूह बी) सेवा (संशोधन) नियम, 2007 और 2012 में संशोधन के संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी दी। इन नियमों को हरियाणा राजस्व (ग्रुप बी) सेवा (संशोधन) नियम 2021 कहा जा सकता है।

> मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश में कृषि योग्य भूमि के आदान-प्रदान के संबंध में लेन-देन में किसानों पर पडऩे वाले वित्तीय बोझ को कम करने के लिए स्टांप शुल्क में छूट प्रदान करने के एक प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई।

> मंत्रिमंडल की बैठक में कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न आकस्मिक स्थिति को मद्देनजर रखते हुए चार विभागों के 30 अप्रैल, 2021 को सेवानिवृत्ति की आयु प्राप्त करने पर सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को एक मास की अवधि के लिए सेवा विस्तार देने से संबंधित एक प्रस्ताव को घटनोत्तर स्वीकृति प्रदान की गई।

Next Story