Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा के इस गांव से 24 घंटे के लिए बाहर जाने और अंदर आने पर पाबंदी, मंदिर को छोड़कर कहीं नहीं जलेगा चूल्हा

गांव में बंद के चलते इस गांव की सीमा से गुजरने वाला महम जुलाना मार्ग भी 24 घंटे के लिए बंद रहेगा। यह फैसला ग्रामीणों ने हुई पंचायत में सामूहिक रूप से लिया है।

हरियाणा के इस गांव से 24 घंटे के लिए बाहर जाने और अंदर आने पर पाबंदी, मंदिर को छोड़कर कहीं नहीं जलेगा चूल्हा
X

हरिभूमि न्यूज : महम

इस बार मंगलवार (19 अक्टूबर) शाम पांच बजे से बुधवार शाम छह बजे तक भैणीचंद्रपाल (बड़ाभैण) गांव की सीमाएं सील रहेंगी। इस दौरान न तो कोई व्यक्ति इस गांव में प्रवेश कर सकेगा और न ही कोई व्यक्ति गांव से बाहर जा सकेगा। इस दौरान मंदिर को छोड़कर कहीं पर भी चूल्हा नहीं जलेगा

गांव में बंद के चलते इस गांव की सीमा से गुजरने वाला महम जुलाना मार्ग भी 24 घंटे के लिए बंद रहेगा। यह फैसला ग्रामीणों ने हुई पंचायत में सामूहिक रूप से लिया है। पंचायत की अध्यक्षता वेदप्रकाश शर्मा ने की। गांव के पूर्व सरपंच ज्ञान सिंह ने बताया कि उनके गांव में पशुओं में मुंह खुर व बुखार की बीमारी आई हुई है। बीमारी के चलते भैंस व गाय गर्भ गिरा रही हैं। इससे पूरे गांव के पशुपालक परेशान व चिंतित हैं। पशुओं को बीमारी से बचाव के लिए ग्रामीणों ने गांव को बंद करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया है। जब भी गांव में बीमारी आती है तो इस गांव में इसी तरह बीमारी को ठीक करने की परंपरा रही है। हर चार पांच साल बाद इस गांव के लोग ऐसा करते हैं। मंगलवार शाम पांच बजे ही गांव की सीमाओं पर जल से भरे घड़े से कार दी जाएगी। गांव के सभी रास्तों पर युवाओं की ड्यूटी लगा दी जाएगी, ताकि कोई गांव से बाहर न जा सके और न ही गांव के अंदर आ सके। बुधवार के दिन गांव में किसी के घर चुल्हा नहीं जलेगा।

पहले दिन ही अगले दिन के लिए मीठी रोटियां बना ली जाएंगी। पूरे गांव का दूध बुधवार सुबह सुबह ही गांव के तालाब पर स्थित मंदिर में पहुंचा दिया जाएगा। जहां पर सामूहिक रूप से एक बड़े कढाए में खीर बनाई जाएगी। लोहे के किसी औजार का प्रयोग इस दिन नहीं किया जाएगा। इस दिन कोई खेत में भी नहीं जाएगा। पहले दिन ही पशुओं का चारा खेत से ले आएंगे। मंगलवार व बुधवार को पूरे गांव में गुगल धूप की धूणी की जाएगी। बुधवार को मंदिर के पास हवन किया जाएगा। इस दौरान पशुओं को गंगाजल का छींटा लगाया जाएगा।



Next Story