Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एचएयू के गेट नंबर-4 पर डिस्पले बोर्ड से मिलेगी मौसम पूवार्नुमान की जानकारी

कुलपति प्रोफेसर समर सिंह ने किसानों (Farmers) से आह्वान किया कि वे विवि से जुड़कर यहां की नई तकनीकों व विभिन्न फसलों व सब्जियों की किस्मों का लाभ उठाएं।

एचएयू के गेट नंबर-4 पर डिस्पले बोर्ड से मिलेगी मौसम पूवार्नुमान की जानकारी
X

फोटो कैप्शन : विश्वविद्यालय के कुलपति गेट नंबर-4 पर लगे डिस्पले बोर्ड का उद्घाटन करते हुए व साथ में हैं अनुसंधान निदेशक डॉ. एस.के. सहरावत व अन्य।

हिसार। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के गेट नम्बर चार से गुजरने वाले व विश्वविद्यालय (university) में आने वाले किसानों और आम जनता को मौसम पूवार्नुमान की जानकारी डिस्पले के माध्यम से मिल सकेगी। इसके लिए विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग की ओर से वेदर डिस्प्ले बोर्ड लगाया है।

इस बोर्ड को उद्घाटन कुलपति प्रोफेसर समर सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय सदैव किसानों के हित के लिए तत्पर है। इसी दिशा में किसानों व आमजन को मौसम पूवार्नुमान की जानकारी डिस्पले के माध्यम से मुहैया करवाना भी सार्थक कदम है। उन्होंने किसानों (Farmers) से आह्वान किया कि वे विवि से जुड़कर यहां की नई तकनीकों व विभिन्न फसलों व सब्जियों की किस्मों का लाभ उठाएं।

विभिन्न माध्यमों किसानों तक पहुंचा रहा है जानकारी

विश्वविद्यालय के अनुसंधान निदेशक डॉ. एसके सहरावत कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन खीचड़ ने बताया कि इस वेदर डिस्पले पैनल से विश्वविद्यालय के आसपास रहने वाले स्थानीय निवासी, विश्वविद्यालय में आने जाने वाले किसान व यहां से गुजरने वाली आम जनता को मौसम व कृषि से संबंधित नवीनतम जानकारी मिल सकेंगी और वे इनका उपयोग अपने रोजाना के कृषि व घरेलू कार्यों में कर सकेंगे।

विभाग प्रदेश के लाखों किसानों तक मौसम पूवार्नुमान तथा कृषि सलाह विभिन्न माध्यमों से पहुंचा रहा है, जिनमें मुख्य रूप से मोबाइल एसएमएस सेवा, मोबाइल एप्प ईमौसम एचएयू, फेसबुक पेज, व्हट्सअप व ट्विटर शामिल हैं।

अब इस कड़ी में एक और वेदर डिस्पले बोर्ड जुड़ गया है जहां आम जनता नवीनतम मौसम व खेती से संबंधित जानकारी देख पाएगी। कार्यक्रम में कुलपति के विशेष कार्यकारी अधिकारी डॉ. एम.एस. सिद्धपुरिया, विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. आरएस हुड्डा समेत अनेक अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद थे।



Next Story