Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फरीदाबाद और गुरुग्राम नगर निगमों के रिकार्ड का होगा ऑडिट, आगे पढ़ें

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्री अनिल विज ने यह जानकारी हरियाणा विधानसभा सत्र के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में बोलते दी है। न्होंने कहा कि फरीदाबाद में एलईडी व अन्य सम्बन्धित किसी भी प्रकार की अनियमितता की जांच उच्च स्तरीय समिति द्वारा करवाई जाएगी, जो उन्हें शीघ्र ही रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

फरीदाबाद और गुरुग्राम नगर निगमों के रिकार्ड का होगा ऑडिट, आगे पढ़ें
X

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने कहा कि फरीदाबाद और गुरुग्राम नगर निगमों से मिल रही अनियमितताओं की शिकायतों के ऑडिट करवाने हेतु महालेखाकार, हरियाणा को लिखा गया है।

विज ने हरियाणा विधानसभा सत्र के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में बोलते हुए कहा कि महालेखाकार, हरियाणा को उक्त दोनों निगमों के पिछले पांच वर्षों के पूरे रिकार्ड का ऑडिट करवाने की अपील की गई है, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। इस सम्बन्ध में ऑडिट रिपोर्ट प्राप्त होने से सभी तथ्य सामने आ जाएंगे और दूध का दूध व पानी का पानी हो जाएगा। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में एलईडी व अन्य सम्बन्धित किसी भी प्रकार की अनियमितता की जांच उच्च स्तरीय समिति द्वारा करवाई जाएगी, जो उन्हें शीघ्र ही रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

उन्होंने कहा कि नगर निगम फरीदाबाद द्वारा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में एलईडी स्ट्रीट लाइट्स लगाई गई हैं। इनमें वार्ड 13 व वार्ड 28 से 34 में एलईडी स्ट्रीट लाइट तथा एक हाई मास्ट 9 एलईडी लगाई गई हैं। इसके अतिरिक्त, एलईडी स्ट्रीट लाइट में किसी भी प्रकार की अनियमितता की जांच के लिए मुख्य अभियंता, फरीदाबाद की अध्यक्षता में गठित समिति जांच कर रही है।

वाईएमसीए विश्वविद्यलय ने भूमि का कब्जा लिया

तकनीकी शिक्षामंत्री अनिल विज ने कहा कि वाईएमसीए विश्वविद्यालय द्वारा नगर निगम फरीदाबाद से भूमि का कब्जा लिया गया है। इसके बाद विश्वविद्यालय ने वन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवेदन किया है, जो प्रतीक्षित है। उक्त अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त होने के बाद निर्माण कार्य शुरू करने की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में वर्ष 2020-21 के लिए 40 करोड़ रुपये का बजट आबंटित किया गया है।

गुरुग्राम अस्पताल का होगा पुनर्निर्माण

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि गुरुग्राम के पुराना नागरिक अस्पताल को अपग्रेड करके 500 बिस्तर वाला अस्पताल बनाने और इसके भवन के पुनर्निर्माण का प्रस्ताव विचाराधीन है। उन्होंने बताया कि इस नागरिक अस्पताल के भवन की अवस्था इस समय जीर्ण-शीर्ण है। इस सम्बन्ध में सभी आवश्यक औपचारिकताओं के पूरा होने पर इसका निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

Next Story