Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Admission : महाविद्यालयों में दाखिले की राह मुश्किल, विद्यार्थी अन्य विकल्पों का भी रखें ध्यान

11 सितंबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिस भी छात्र का पहली मेरिट लिस्ट (Merit list) में नाम आएगा वह 15 सितंबर तक अपनी फीस जमा करवा कर महाविद्यालयों में दाखिला ले सकेगा। इसके साथ ही उच्चतर शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को इस बार फीस जमा करवाने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही विकल्प दिए हैं ताकि विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार फीस जमा करवा महाविद्यालय में दाखिला (College Admission) ले सके। इसके बाद दूसरी मेरिट लिस्ट 17 सितंबर को जारी की जाएगी।

कॉलेजों में सीटें
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हरिभूमि न्यूज : जींद

उच्चतर शिक्षा विभाग(Higher Education Department) के निर्देशानुसार महाविद्यालयों (Colleges) में यूजी के दाखिले को लेकर छह सितंबर तक ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया (Admission Process) जारी रखने के निर्देश दिए हैं। नए शेडयूल के अनुसार अब आठ सितंबर तक दस्तावेजों की जांच होगी और 11 सितंबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिस भी छात्र का पहली मेरिट लिस्ट में नाम आएगा वह 15 सितंबर तक अपनी फीस (Fees) जमा करवा कर महाविद्यालयों में दाखिला ले सकेगा।

उच्चतर शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को इस बार फीस जमा करवाने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही विकल्प दिए हैं ताकि विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार फीस जमा करवा महाविद्यालय में दाखिला ले सके। इसके बाद दूसरी मेरिट लिस्ट 17 सितंबर को जारी की जाएगी। दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले विद्यार्थियों को 20 सितंबर तक अपनी फीस जमा करवानी होगी। दो मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद भी महाविद्यालयों में सीटें रिक्त बचती हैं तो 22 सितंबर को एडमिशन के लिए पोर्टल दोबारा खोल दिया जाएगा ताकि छात्र ऑनलाइन आवेदन कर फिर से दाखिला प्रक्रिया में भाग ले सकें।

जिला में महाविद्यालयों की 10220 सीटों के लिए 18 हजार से अधिक आवेदन अबतक किए जा चुके हैं। ऐसे में आवेदन प्रक्रिया को छह सितंबर तक बढ़ाए जाने के चलते और 'यादा आवेदन आने का रास्ता साफ हो गया है। जिसके चलते आवेदन करने वाले सभी सभी छात्रों को महाविद्यालयों में एडमिशन मिल पाना मुश्किल हो जाएगा। लगभग सभी संकायों में सीटों से अधिक आवेदन आए हैं। सबसे अधिक आर्ट, नॉन मेडिकल और कॉमर्स में आए हैं। महाविद्यालयों में सभी संकायों की तय सीटों से अधिक आवेदन आ चुके हैं। ऐसे में छात्रों को यूजी कोर्स के अलावा अन्य कोसों की तरफ भी ध्यान देना होगा।

राजकीय महाविद्यालय की प्राचार्या शीला दहिया ने बताया कि उच्चतर शिक्षा विभाग ने छह सितंबर तक दाखिला प्रक्रिया को बढ़ा दिया है। आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के डॉक्यूमेंट की ऑनलाइन वेरिफिकेशन का कार्य चार सितंबर तक किया जाएगा। इसके बाद पहली मेरिट लिस्ट 11 सितंबर को जारी की जाएगी।

Next Story