Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सुपर 100 : शिक्षा विभाग ने फिर खोली साइट, ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे विद्यार्थी

ऐसे बच्चों को जिन्होंने हालही में दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है और 11 वीं कक्षा में विज्ञान संकाय पढ रहे है। ऐसे विद्यार्थी के 2021 से 23 सत्र के लिए पात्र होंगे। इस तरह के विद्यार्थियों को उक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा।

सुपर 100 : शिक्षा विभाग ने फिर खोली साइट, ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे विद्यार्थी
X

हरिभूमि न्यूज : भिवानी

नीट की तैयारी करने वालों के लिए खुशखबरी। पंजीकरण से वंचित विद्यार्थियों को राहत देते हुए शिक्षा विभाग ने सुपर 100 पर ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए दो दिनों के लिए साइट खोल दी। उक्त प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक विद्यार्थी सोमवार (26 जुलाई) लेकर 28 जुलाई तक ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है। शिक्षा विभाग ने इस बारे में सभी शिक्षा अधिकारियों को सूचित किया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने ऐसे बच्चों को जिन्होंने हालही में दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है और 11 वीं कक्षा में विज्ञान संकाय पढ रहे है। ऐसे विद्यार्थी के 2021 से 23 सत्र के लिए पात्र होंगे। इस तरह के विद्यार्थियों को उक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण 28 जुलाई रात 12 बजे तक चलेगा। उसके बाद शिक्षा विभाग साइट को बंद कर देगा। उसके बाद ही विद्यार्थी प्रतियोगिता परीक्षा में बैठ सकेंगे। विभाग ने भेजे निर्देशों में कहा कि शिक्षक पात्र विद्यार्थियों से सम्पर्क करें और उनको इस बारे में पूरी जानकारी दे। शिक्षक टीम बनाकर इस तरह के कार्यक्रम को मुकाम तक पहुंचाए। यहां यह बताते चले कि जिन विद्यार्थियों ने पांच जुलाई से लेकर 10 जुलाई के बीच में खुली साइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करवा चुके है। उनको दोबारा पंजीकरण करवाने की जरूरत नहीं होगी।

क्या है सुपर 100 : जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने नीट की परीक्षा की तैयारी करवाने के लिए सुपर 100 प्रतियोगिता योजना शुरू की है। इस योजना के तहत सरकारी स्कूलों में 11 वीं में विज्ञान संकाय में पढने वाले बच्चों को शामिल किया जाता है। प्रदेश स्तर पर बच्चों के ऑनलाइन आवेदन जमा करवाए जाते है और उसके बाद पूरे प्रदेश स्तर पर ही परीक्षा आयोजित होती है। उस प्रतियोगिता परीक्षा में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाले 100 बच्चों का चयन किया जाता है। जो 100 बच्चे होंगे। उनको शिक्षा विभाग अपने स्तर पर रेवाड़ी व एक अन्य जगह पर दो साल तक फ्री में कोचिंग दी जाती है। साथ में उन बच्चों की 12 वीं की परीक्षा भी दिलाई जाती है। कोचिंग पूरी होने के बाद सभी बच्चों को नीट की परीक्षा में बैठाया जाता है। विगत में सुपर 100 में से करीब 30.35 बच्चों ने नीट की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। शिक्षा विभाग ने उसी योजना के तहत अब जो बच्चे दसवीं उत्तीर्ण करके 11 वीं कक्षा में पहुंचे है और विज्ञान संकाय में पढ रहे है। उन बच्चों से ऑनलाइन आवेदन मांगे है। ताकि उनको भी सुपर 100 प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल किया जा सके।

Next Story