Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत बंद के कारण परीक्षा देने से वंचित रहे विद्यार्थियों को मिलेगा एक और मौका

महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी (Maharshi Dayanand University) द्वारा हर कालेज से भारत बंद के दौरान परीक्षा ना दे सके परीक्षार्थियों की संख्या, पेपर कोड व विषय आदि से संबंधित सूचना देने के निर्देश जारी किए है, ताकि गैर हाजिर विद्यार्थियों की फिर से परीक्षा ली जा सके। यूनिवर्सिटी द्वारा लिए गए इस निर्णय के बाद से पेपर देने से वंचित रहे परीक्षार्थियों में खुशी की लहर है।

भारत बंद के कारण परीक्षा देने से वंचित रहे विद्यार्थियों को मिलेगा एक और मौका
X

डा. बीके गर्ग, प्राचार्य, हिंदू कालेज, सोनीपत

हरिभूमि न्यूज : सोनीपत

केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलनरत किसानों द्वारा 26 मार्च को किए गए भारत बंद के कारण पेपर देने से वंचित रहे परीक्षार्थियों के लिए राहत की खबर है। महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी (Maharshi Dayanand University) ने ऐसे परीक्षार्थियों को पेपर देने का एक ओर मौका देने का निर्णय लिया है। इसके लिए यूनिवर्सिटी द्वारा हर कालेज से भारत बंद के दौरान परीक्षा ना दे सके परीक्षार्थियों की संख्या, पेपर कोड व विषय आदि से संबंधित सूचना देने के निर्देश जारी किए है, ताकि गैर हाजिर विद्यार्थियों की फिर से परीक्षा ली जा सके। यूनिवर्सिटी द्वारा लिए गए इस निर्णय के बाद से पेपर देने से वंचित रहे परीक्षार्थियों में खुशी की लहर है।

गौरतलब है कि तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसानों द्वारा 26 मार्च को भारत बंद का आह्वान किया था। जिसकी वजह से जिले के सभ सड़क मार्ग बाधित हो गए थे। बस सेवाएं और रेल सेवाएं भी बुरी तरह प्रभावित हुई थी। जिस कारण काफी परीक्षार्थी उस दिन परीक्षा केंद्र तक नहीं पहुंच पाए थे। ऐसे विद्यार्थियों को राहत देते हुए यूनिवर्सिटी ने एक अहम फैसला लिया है, जिसके तहत 26 मार्च को परीक्षा में गैर हाजिर रहे विद्यार्थियों को पेपर देने का एक ओर मौका मिलेगा।

गणित विषय का पेपर हो गया था मिस

26 मार्च को भारत बंद के दौरान बीए कोर्स के पांचवे सेमेस्टर के गणित विषय की परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित की गई थी। भारत बंद के दौरान सुबह से ही किसानों द्वारा सभी सड़क मार्गों पर जाम लगाते हुए यातायात व्यवस्था ठप कर दी थी। सार्वजनिक यातायात के साधनों के साथ-साथ निजी वाहन चालक भी जाम में फंस गए थे। ऐसे में कई परीक्षार्थी भी अपनी परीक्षा नही दे पाए थे। जिसको लेकर हिंदू कालेज के प्राचार्य डा. बीके गर्ग ने यूनिवर्सिटी के कुलपति डा. राजवीर सिंह से फोन पर बातचीत करके उनके सामने परीक्षा में गैरहाजिर रहे विद्यार्थियों की समस्या रखी। जिसके बाद यूनिवर्सिटी ने गैरहाजिर रहे परीक्षार्थियों की फिर से परीक्षा लेने का फैसला किया है।

परीक्षा की डेट अभी फाइनल नहीं : गर्ग

26 मार्च को बीए कोर्स के पांचवे सेमेस्टर के विद्यार्थियों की गणित विषय की परीक्षा थी, लेकिन किसानों द्वारा घोषित भारत बंद के कारण यातायात व्यवस्था ठप रही। जिस कारण काफी परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र तक नहीं पहुंच पाए थे। ऐसे विद्यार्थियों ने पेपर मिस होने का कारण बताते हुए एक ओर मौका मांगा था। परीक्षार्थियों की वास्तविक परिस्थिति को देखते हुए यूनिवर्सिटी के कुलपति से बातचीत की गई थी। अब यूनिवर्सिटी ने राहत देते हुए फिर से गैरहाजिर रहे परीक्षार्थियों की परीक्षा लेने का फैसला किया है। हालांकि अभी परीक्षा की डेट फाइनल नही हो पाई है।- डा. बीके गर्ग, प्राचार्य, हिंदू कालेज, सोनीपत

Next Story