Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Admission : नगर निगम में शामिल गांवों के बच्चों को झटका, कॉलेजों में एडमिशन लेने पर नहीं मिलेगी वेटेज

गांव के स्कूल से 12वीं पास करने वाले छात्रों को कट ऑफ लिस्ट में वेटेज यानी 5 प्रतिशत का लाभ तब मिलता है, लेकिन ध्यान रहे कि नगर निगम में शामिल 8 गांवों के बच्चों को ग्रामीण क्षेत्र के हिसाब से वेटेज नहीं मिलेगी।

Admission : नगर निगम में शामिल गांवों के बच्चों को झटका, कॉलेजों में एडमिशन लेने पर नहीं मिलेगी वेटेज
X

College Admission

हरिभूमि न्यूज : रोहतक

महाविद्यालयों में दाखिला प्रक्रिया जारी है। कॉलेज में वेरीफिकेशन कमेटी विद्यार्थियों के दस्तावेजों की जांच कर रही है। जो भी खामियां इस दौरान कमेटी के सामने आ रही हैं उसे वे छात्रों को फोन करके या मेल के जरिए अवगत करवा रहे हैं।

गांव के स्कूल से 12वीं पास करने वाले छात्रों को कट ऑफ लिस्ट में वेटेज यानी 5 प्रतिशत का लाभ तब मिलता है, लेकिन ध्यान रहे कि नगर निगम में शामिल 8 गांवों के बच्चों को ग्रामीण क्षेत्र के हिसाब से वेटेज नहीं मिलेगी। बोहर, बलियाना, गढ़ी बोहर, खेड़ी साध, पहरावर, कन्हेली, सुनारिया खुर्द व कलां ऐसे गांव हैं जहां के बच्चों को वेटेज नहीं मिलेगी। वहीं सांपला-कलानौर और महम के बच्चे भी वेटेज का इंतजार न करें।

वेरिफिकेशन कमेटी लगा रही ऑब्जेक्शन

बारहवीं ग्रामीण क्षेत्र के स्कूल से की है तो ही ऐसे में फार्म अपलोड करते समय छात्र इस वेटेज का लाभ लेने के लिए साइट पर जाकर रूरल क्षेत्र के ऑप्शन पर क्लिक करें। फिलहाल कॉलेज में दस्तावेजों की जांच चल रही है। वेरीफिकेशन कमेटी फोन करके विद्यार्थियों को इस वेटेज के लाभ से अवगत करवा रही है। विद्यार्थी ने ग्रामीण क्षेत्र से बारहवीं पास की है और उसने इस आप्शन की जगह शहरी लिखा है तो जांच कमेटी फार्म पर रिजेक्शन लगा रही है ताकि छात्र इस गलती को सुधार कर फार्म दोबारा अपलोड करे। इससे उसे वेटेज का लाभ मिल जाएगा।

पहले गूगल पर सर्च कर रही कमेटी

बता दें कि उच्चतर शिक्षा विभाग रोजाना महाविद्यालयों को ऑनलाइन फार्म जांचने के लिए भेज रहा है। विद्यार्थी का स्कूल ग्रामीण क्षेत्र में आता है या शहरी में इसकी जानकारी वेरीफिकेशन गूगल पर भी सर्च कर रही है। इसके बाद कमेटी विद्यार्थी को फोन पर सूचित करती है। वहीं जिन छात्रों ने अब आवेदन करना है वे स्कूल प्रिंसीपल से पूछ लें कि स्कूल ग्रामीण क्षेत्र में आता है या शहरी।

पहली मेरिट सूची 2 को

पहली मेरिट सूची 2 सितंबर को जारी होगी। जिन विद्यार्थियों का दाखिला पहली मेरिट सूची के आधार पर हो जाएगा वे 6 सितंबर तक फीस जमा करवाएंगे। विद्यार्थी से किसी दस्तावेज की जरूरत कॉलेज को होगी तो दाखिले से पहले उसे वह उपलब्ध करवाना होगा।

8 को जारी होगी दूसरी मेरिट सूची

वहीं दूसरी मेरिट सूची 8 को आएगी और 11 तक वह विद्यार्थी फीस जमा करवाएंगे। जिनका दाखिला इस सूची के आधार पर हो जाएगा। इसके बाद 13 सितंबर को दोबारा पोर्टल खुलेगा और ओपन काउंसलिंग के जरिए दाखिले होंगे। हालांकि कक्षाएं कब लगेेंगी इस बारे में अभी उच्चतर शिक्षा विभाग ने कोई अधिसूचना जारी नहीं की है।

28 तक दस्तावेजों की जांच

गत 16 अगस्त से दाखिलों के लिए पोर्टल खुल चुका है और 28 अगस्त तक दस्तावेजों की जांच की जानी है। उच्चतर शिक्षा विभाग रोजाना महाविद्यालयों को फार्म जांच के लिए भेज रहा है। वेरिफिकेशन कमेटी जांच के बाद अगर कोई खामी किसी विद्यार्थी के फार्म में है तो फोन या मैसेज के जरिए उसे अवगत करवाया जा रहा है।

Next Story