Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

योजना : माध्यमिक स्कूलों के छात्रों को मिलेगा वीटा का पौष्टिक दूध, हर स्कूल के मुख्य द्वार पर खुलेगा बूथ

न चयनित माध्यमिक स्कूलों में वीटा के बूथ खोलने संबंधी पौष्टिक आहार की इस परियोजना के लिए निर्देशक शिक्षा माध्यमिक स्कूल हरियाणा की ओर से राज्य के समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को एक पत्र जारी किया गया है।

योजना : माध्यमिक स्कूलों के छात्रों को मिलेगा वीटा का पौष्टिक दूध, हर स्कूल के मुख्य द्वार पर खुलेगा बूथ
X

Vita Milk

हरिभूमि न्यूज. अंबाला (बराड़ा)

स्कूली छात्रों को अब स्कूल में ही पीने के लिए वीटा का दूध उपलब्ध होगा। हरियाणा डेयरी विकास की ओर से राज्य के ऐसे माध्यमिक स्कूलों को सूचीबद्ध किया जा रहा है जहां वीटा मिल्क बूथ् खोले जाएंगे। इन चयनित माध्यमिक स्कूलों में वीटा के बूथ खोलने संबंधी पौष्टिक आहार की इस परियोजना के लिए निर्देशक शिक्षा माध्यमिक स्कूल हरियाणा की ओर से राज्य के समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को एक पत्र जारी किया गया है। प्रधानाचार्य को विद्यालय प्रबंधन समिति के सहयोग से विद्यालय के मुख्य द्वार के निकट बूथ के लिए जगह चिह्नित करने के आदेश दिए गए हैं। जरुरी कार्रवाई के बाद इसकी सूचना हरियाणा डेयरी विकास संघ के मुख्यालय को भेजनी है।

असल में छात्रों को पौष्टिक दूध उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव काफी समय से लंबित पड़ा था। अब योजना धरातल पर आ गई है। इसी जवह से राज्य सरकार स्कूली बच्चों को मिड डे मील के साथ-साथ उच्च गुणवत्ता वाले डेयरी प्रोडक्ट के रूप में पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाने के लिए इस अभियान को एक सार्थक एवं उपयोगी माना जा रहा है। योजना के सिरे चढ़ने से न केवल केवल छात्रों को पौष्टिक दूध मिलेगी बल्कि बूथ चलाने वालों को रोजगार की सुविधा भी होगी। यानि अगले कुछ महीनों में हर स्कूल के बाद वीटा मिल्क का बूथ नजर आने वाला है।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मानें तो यह बेहद ही कारगर योजना है। इसका सबसे ज्यादा फायदा स्कूली छात्रों को होगी। क्योंकि छात्रों को पौष्टिक दूध नहीं मिल पाता है। जिसके कारण उनका शारीरिक , मानसिक व बौद्धिक विकास नहीं हो पाता है।

Next Story