Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

छात्र अब भी कर रहे हैं साइकिल का इंतजार : सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को बजट अलाटमेंट प्रक्रिया नहीं हुई पूरी

साइकिल उपलब्ध नहीं होने के कारण छुट्टियों से पहले विद्यार्थियों को पैदल या फिर अन्य दूसरे वाहन में स्कूल जाना पड़ता था।

छात्र अब भी कर रहे हैं साइकिल का इंतजार : सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को बजट अलाटमेंट प्रक्रिया नहीं हुई पूरी
X

साइकिलें

हरिभूमि न्यूज. जींद

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र बजट अलॉटमेंट प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाने के चलते तीन माह से साइकिल का इंतजार कर रहे हैं। फरवरी माह में शिक्षा विभाग द्वारा साइकिल मेले का आयोजन किया था। इसमें सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 9वीं व 11वीं कक्षा के अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को साइकिल दी जानी थी जो अपने घर से दो किलोमीटर की दूरी से स्कूल में आते हैं। विभाग द्वारा 20 इंची साइकिल के 3100 रुपये व 22 इंची साइकिल के लिए 3300 रुपये बजट के रूप में विद्यार्थियों को दिए जाने थे। हालांकि साइकिल मेले में चार हजार से लेकर दस हजार रुपये तक की साइकिल उपलब्ध थी। विभाग द्वारा किए गए बजट से अधिक राशि की साइकिल खरीदने पर बकाया राशि अभिभावकों द्वारा अदा की जानी थी।

विभाग द्वारा अभी तक यह बजट विद्यार्थियों के अभिभावकों को मुहैया नहीं करवाया गया है। साइकिल मेले में 20 इंची साइकिल के लिए 775 व 22 इंची साइकिल के लिए 1090 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। इसके लिए जिला स्तर के अधिकारियों द्वारा शिक्षा विभाग से लगभग 60 लाख रुपये बजट की मांग की गई थी। इस समय ग्रीष्मकालीन छुट्टियां चली हुई हैं। ऐसे में अभिभावकों ने मांग की है कि छुट्टियां समाप्त होने तक विद्यार्थियों को साइकिल उपलब्ध करवा दी जानी चाहिए जिससे विद्यार्थियों को स्कूल व घर आने जाने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। साइकिल उपलब्ध नहीं होने के कारण छुट्टियों से पहले विद्यार्थियों को पैदल या फिर अन्य दूसरे वाहन में स्कूल जाना पड़ता था।

दोबारा से बजट होगा जारी

उप जिला शिक्षा अधिकारी सुमित्रा देवी ने बताया कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले जरूरतमंद छात्रों को हर हाल में साइकिल उपलब्ध करवाई जाएगी। जिन छात्रों ने मेले में साइकिल के लिए आवेदन किया था उनको अभी तक साइकिल उपलब्ध नहीं हो पाई हैं। इसका मुख्य कारण है कि विभाग द्वारा बजट नहीं दिया गया। अब दोबारा से बजट शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया जाएगाए जिसके बाद विद्यार्थियों को साइकिल दी जाएगी।

और पढ़ें
Next Story