Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

HBSE : 5वीं व 8वीं की परीक्षाओं को लेकर असमजंस में विद्यार्थी और अभिभावक, आखिर कैसे होंगे बोर्ड Exam

हरियाणा सरकार व भिवानी बोर्ड द्वारा बार-बार 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों की परीक्षाएं बोर्ड की करवाने की बात कही जा रही है लेकिन अभी तक इसे लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा कोई लिखित आदेश जारी नहीं किया गया है।

HBSE : 5वीं व 8वीं की परीक्षाओं को लेकर असमजंस में विद्यार्थी और अभिभावक, आखिर कैसे होंगे बोर्ड Exam
X

हरियाणा बोर्ड

नरेश पंवार. कैथल

सरकार व बोर्ड द्वारा बार-बार 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों की परीक्षाएं बोर्ड की करवाने की बात कही जा रही है लेकिन अभी तक इसे लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा कोई लिखित आदेश जारी नहीं किया गया है। परीक्षाएं कहां पर व कब होंगी? कितना पाठयक्रम शामिल किया जाएगा? परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न आएंगे ? इस तरह के सैकड़ों सवाल विद्यार्थी, अभिभभावक व शिक्षकों के मन में चल रहे हैं जिसका जवाब अभी तक न तो शिक्षा विभाग देने को तैयार है तथा न ही हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड।

हालांकि बोर्ड ने 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुर दी हों लेकिन इसमें भी एक बात उभरकर सामने आ रही है कि इस बार बोर्ड की परीक्षाएं तीसरी एजेंसी लेगी? आखिर वो तीसरी एजेंसी कौन है और परीक्षा कब होगी अभी तक इस बारे स्थिति असमंजस की बनी है। हालांकि विभाग द्वारा कोविड-19 को लेकर 10वीं और 12वीं के पाठयक्रम में कटौती की गई थी लेकिन 5वीं और 8वीं के पाठयक्रम बारे अभी तक कोई आदेश जारी नहीं किए हैं। मजे की बात यह है कि अब तक हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के पास 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की आनलाइन परीक्षा करवाने के लिए पर्याप्त आधारभूत ढांचा की दरकार है तो ऐसे में 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों की आनलाइन परीक्षा किस प्रकार से करवाएगा, यह आसान प्रतीत नहीं हो रहा है।

कैसे करवाएं तैयारी ?

अभिभावकों ने बताया कि सरकार बार-बार 5वीं और 8वीं के विद्यार्थियों की परीक्षा बोर्ड द्वारा लिए जाने की बात कह रही है लेकिन परीक्षाओं को लेकर अभी तक कोई भी शेडयूल जारी नहीं किया गया है। प्रश्न पत्र किस तरह से होंगे इसे लेकर अभी तक कोई सूचना नहीं है। वे इसे लेकर सैकड़ों बार स्कूल संचालकों व जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में संपर्क कर चुके हैं लेकिन किसी के पास अभी तक कोई जवाब नहीं है।

सता रहा कोरोना का भय

भले ही विभाग नौनिहालों की बोर्ड परीक्षा लेने की बात कर रहा हो लेकिन अभिभावकों को अभी भी कोरोना का भय सता रहा है। जब अभी तक 5वीं और 8वीं के स्कूल ही नहीं खुले हैं तो परीक्षाओं में किस प्रकार से विद्यार्थी उपस्थित होंगे।

कब तैयारी होगी और कब परीक्षा होगी

फरवरी माह शुरू हो चुका है तथा अभी तक 8वीं तक के स्कूल नहीं खुले हैं। विभागीय नियमानुसार 31 मार्च को विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम जारी किया जाना बनता है। ऐसे में कब स्कूल खुलेंगे, कब बच्चों की तैयारी करवाएंगे तथा कब परीक्षाएं होंगी यह एक सवालिया प्रश्न है।

अभी नहीं आए कोई आदेश : अनिल शर्मा

कैथल के जिला शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा ने बताया कि सरकार द्वारा 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड द्वारा करवाए जाने की बात कही जा रही हैं लेकिन अभी तक निदेशालय या हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षाओं को लेकर कोई लिखित आदेश नहीं मिले हैं। जैसे ही आदेश मिलेंगे,उसके अनुसार कार्यवाही की जाएगी।

और पढ़ें
Next Story