Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दो करोड़ की फैलोशिप के साथ अमेरिका में PHD करेगा हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय का छात्र

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के छात्र मोहित करहाना का चयन अमेरिका की शीर्ष यूनिवर्सिटियों में से एक यूनिवर्सिटी ऑफ केंटुकि, लेक्सिगंटन, यूएसए में हुआ है।

दो करोड़ की फैलोशिप के साथ अमेरिका में PHD करेगा हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय का छात्र
X

 छात्र मोहित के साथ कुलपति प्रो. बीआर काम्बोज व अन्य 

हिसार। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के छात्र मोहित करहाना का चयन अमेरिका की शीर्ष यूनिवर्सिटियों में से एक यूनिवर्सिटी ऑफ केंटुकि, लेक्सिगंटन, यूएसए में हुआ है। वह वहां डॉ. प्रदीप कचरू के दिशा-निर्देशन में पादप रोग विज्ञान विषय में पीएचडी करेंगे जिसके दौरान उन्हें लगभग 1,70,000 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति के साथ ट्यूशन व छात्र स्वास्थ्य बीमा का लाभ भी मिलेगा। कुलपति प्रो. बीआर काम्बोज ने मोहित के चयन पर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। कुलपति ने कहा कि मोहित का अमेरिका के शीर्ष विश्वविद्यालय में चयन हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में अपनाए जा रहे उच्च शैक्षणिक व अनुसंधान मानकों का प्रतीक है।

विश्वविद्यालय लगातार विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास व अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर देने में प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि हाल ही के वर्षों में विश्वविद्यालय के अनेक विद्यार्थी विश्व के अनेक प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में उच्च शैक्षणिक डिग्री हासिल करने के लिए जा चुके हैं। इस अवसर पर कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. सुरेन्द्र कुमार पाहुजा ने भी मोहित की कड़ी मेहनत की सराहना की। गुरुग्राम के गांव लाखुवास में पले बढ़े मोहित ने बताया कि उनकी माता बबीता एवं पिता सतीश करहाना के प्रोत्साहन से कुछ बड़ा करने की प्रेरणा मिलती रही है। हकृवि में शिक्षा ग्रहण करने के दौरान उन्हें पादप रोग वैज्ञानिक डॉ. विनोद मलिक तथा मौसम विज्ञान विभाग के डॉ. सुरेन्द्र सिंह से हरसंभव सहायता मिली।

उनके एडवाइजर डॉ. विनोद मलिक ने मोहित की अनुसंधान कार्यों में रूचि को देखते हुए उसे कृषि अनुसंधान की नवीनतम तकनीकों से अवगत कराया जिसका उसके चयन में महत्वपूर्ण योगदान रहा। मोहित विद्यार्थियों के लिए प्रेरणास्त्रोत है क्योंकि उन्होंने पढ़ाई के साथ सहशैक्षणिक गतिविधियों जैसे माउंटेनिरिंग, क्विज कम्पीटिशन तथा एनएसएस में भाग लिया और अवार्ड हासिल किए। आईईएलटीएस परीक्षा में मोहित ने साढ़े सात बैंड और जीआरई परीक्षा में 340 में से 311 अंक हासिल किए हैं और विश्वविद्यालय के एक्सपोजर के कारण इंटरव्यू में भी उम्दा प्रदर्शन किया।

और पढ़ें
Next Story