Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

1 फरवरी से अवसर एप के माध्यम से Student Assessment Test, डेटशीट जारी

विद्यार्थियों के लिए अवसर एप पर सेट के प्रश्न 24 घंटों (सुबह 8 बजे से अगले दिन की सुबह 8 बजे तक) के लिए उपलब्ध रहेंगे ताकि विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार अर्थात जिस समय उनके पास मोबाइल उपलब्ध हो, वह उस समय सेट की परीक्षा दे सकें।

बीएड कॅालेजों का पत्र-वक्त कम, रद्द करें प्रवेश परीक्षा, दूसरे एंट्रेंस टेस्ट भी अधर में लटके
X

प्रवेश परीक्षा (प्रतीकात्मक फोटो)

Haryana : शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में कक्षा तीसरी से नौंवी और 11वीं के लिए स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट अवसर एप से लेगा। विद्यार्थियों के लिए अवसर एप पर सेट के प्रश्न 24 घंटों (सुबह 8 बजे से अगले दिन की सुबह 8 बजे तक) के लिए उपलब्ध रहेंगे ताकि विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार अर्थात जिस समय उनके पास मोबाइल उपलब्ध हो, वह उस समय सेट की परीक्षा दे सकें। कक्षा तीसरी से आठवीं के लिए सेट 15 अंकों का तथा नौंवी से 12वीं के लिए 20 अंकों का होगा। इसके लिए डेटशीट जारी कर दी गई है।

सेकेंडरी शिक्षा हरियाणा के सहायक निदेशक (शैक्षणिक) ने बुधवार को पत्र क्रमांक 41/2-2021 एसीडी(5) जारी किया है। इनमें प्रदेश के सभी डीईओ को बताया गया है कि कक्षा तीसरी से नौंवी और 11वीं के लिए स्टूडेंट असेसमेंट टेस्ट (सेट) अवसर एप के माध्यसम से करवाया जाना है। इसकी डेटशीट जारी कर दी गई है। इस सेट में दिसंबर माह के पाठ्यक्रम में से केवल आब्जेक्टिव टाइप प्रश्न आएंगे। विद्यार्थियों के लिए अवसर एप्प पर सेट के प्रश्न 24 घंटों (सुबह 8 बजे से अगले दिन की सुबह 8 बजे तक) के लिए उपलब्ध रहेंगे ताकि विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार अर्थात जिस समय उनके पास मोबाइल उपलब्ध हो, वह उस समय सेट की परीक्षा दे सकें। पत्र में कहा गया है कि विद्यालय मुखियाओं को निर्देशित करें कि वे अध्यापकों के सहयोग से अपने-अपने विद्यालयों में अवसर एप्प के माध्यम से सेट करवाना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त कक्षा नौंवी व 11वीं के विद्यार्थियों को यदि अवसर एप्प में कोई कठिनाई आती है तो विद्यालय अपने स्तर पर यह करवाना सुनिश्चित करें। कक्षा 11वीं व 12वीं का सलेबस जिसमें से सेट आना है, वह संकलित किया जा रहा है।

पत्र में बताया गया है कि कक्षा 10वीं व 12वीं के लिए पूर्व की भांति सेट विद्यालय में ही होगा जिसके लिए विद्यालयों को, सीसीडब्ल्यूएफ फंड में उपलब्ध राशि में से प्रति विद्यार्थी प्रति पेपर दो रुपए खर्च करने की अनुमति प्रदान की जाती है। सेट के प्रश्न सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ साझा किए जाएंगे। ताकि वे अपने संबंधित विद्यालयों में समय पर पहुंचा सके। यदि कक्षा 10वीं व 12वीं का कोई विषय डेटशीट में नहीं है तो वह आखिरी दिन पर लिया जा सकता है। कक्षा तीसरी से आठवीं के लिए सेट 15 अंकों का तथा नौंवी से 12वीं के लिए 20 अंकों का होगा।

किस तिथि को कौन सी क्लास की होगी परीक्षा

एक फरवरी को तीसरी व चौथी कक्षा का गणित विषय की परीक्षा होगी। तीन फरवरी को पांचवीं कक्षा के गणित व छठी कक्षा का गणित व अंग्रेजी विषय, चार फरवरी को पांचवी कक्षा हिंदी, छठी का साइंस, पांच फरवरी को छठी का एसएसटी, सातवीं का गणित विषय की परीक्षा, छह फरवरी को सातवीं कक्षा साइंस व हिंदी, आठवीं कक्षा का गणित व अंग्रेजी, आठ फरवरी को सातवीं कक्षा का एसएसटी, आठवीं कक्षा का साइंस व हिंदी, नौ फरवरी को आठवीं कक्षा एसएसटी तथा नौंवी कक्षा गणित व हिंदी, 10 फरवरी को नौंवी कक्षा का विज्ञान,11 फरवरी को नौंवी कक्षा एग्रीकल्चर तथा 12 को नौंवी कक्षा अंग्रेजी व सोशल साइंस की परीक्षा कराई जाएगी। इसी तरह नौ फरवरी को 11 वीं कक्षा के कला संकाय के विद्यार्थियों की गणित, हिस्ट्री, दस फरवरी को गृह विज्ञान, 11 फरवरी को अर्थशास्त्र, 12 फरवरी को भूगोल, 15 फरवरी को हिंदी, अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। इसी तरह 11 वीं कक्षा का वाणिज्य संकाय की नौ फरवरी को गणित, दस फरवरी को बिजनेस स्टेडडी, 11 फरवरी को लेखाकंन व अर्थशास्त्र तथा 11 वीं की विज्ञान संकाय की नौ फरवरी को गणित, 10 को रसायन शास्त्र, 11 भौतिकी विषय की परीक्षा का आयोजन होगा।

Next Story