Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए विशेष अभियान 24 अप्रैल से एक मई तक

इस अभियान के अंतर्गत पांच दिनों में अधिक से अधिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोडऩे का लक्ष्य रखा है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए विशेष अभियान 24 अप्रैल से एक मई तक
X

कुरुक्षेत्र के उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार ने समस्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए 24 अप्रैल से 1 मई 2022 तक एक अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत अधिक से अधिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

उपायुक्त मुकुल कुमार ने बातचीत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री किसान योजना का पात्र लाभार्थी वंचित व्यक्ति इस अभियान के दौरान अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है या फिर अपनी बैंक शाखा से 5 दिनों के अंदर संपर्क करके किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठा सकते है। इसके साथ-साथ जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट नहीं हैं तो वे नई किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट के लिए भी जमाबंदी रिपोर्ट व फसल ब्योरे के साथ अपने क्षेत्र की बैंक शाखा से संपर्क कर सकते है। जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट है, वे पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए भी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते है। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को सस्ती दरों पर कृषि हेतु ऋण उपलब्ध कराया जाता है। जिले के समस्त बैंकों को भी निर्देश दिये कि वो इस अभियान के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति करें व समस्त प्रधानमंत्री किसान योजना लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी करे।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन हेतु एक सरल फॉर्म भी जारी किया गया है जोकि सभी कमर्शियल बैंकों की वेबसाइट, एग्रीकॉप.जीओवी.इन और पीएमकिसान.जीओवी.इन पर उपलब्ध है। जिले के संबंधित विभाग भी इस योजना की जानकारी किसानों तक स्वयं सहायता समूह व ग्राम पंचायत के माध्यम से पहुचांए और इस योजना का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें ताकि अधिक से अधिक किसान इस योजना का लाभ उठा सके। राजस्व विभाग के अधिकारी भी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन के लिए उनकी भूमि का रिकार्ड सुगमता से उपलब्ध करवाएं।

और पढ़ें
Next Story