Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आईटीआई में लघु अवधि के कोर्स होंगे शुरू

शुरू किए जाने वाले कोर्सों की अवधि मात्र 300 घंटे होगी। ये कोर्स करने के पश्चात छात्र सरकारी, अर्धसरकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

आईटीआई में लघु अवधि के कोर्स होंगे शुरू
X

आईटीआई के प्राचार्य संजय कुमार ढ़ोचक संस्थान के स्टाफ सदस्यों के साथ विचार-विमर्श करते हुए। 

हरिभूमि न्यूज : गोहानाा

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) गोहाना में स्ट्राइव स्कीम के तहत सायंकालीन शिफ्ट में लघु अवधि के कोर्स शुरू किए जाएंगे। शुरू किए जाने वाले कोर्सों की अवधि मात्र 300 घंटे होगी। ये कोर्स करने के पश्चात छात्र सरकारी, अर्धसरकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। यह जानकारी आईटीआई के प्राचार्य संजय कुमार ढ़ोचक ने दी।

प्राचार्य ने बताया कि पलम्बर (जनरल), सीएनसी प्रोग्रामर और सीएनसी सेटर कम ऑपरेटर कोर्स शुरू किए जाएंगे। ये सभी लघु अवधि के कोर्स सायंकालीन शिफ्ट में चलाए जाएंगे ताकि अधिक से अधिक कामगार छात्र इस योजना का लाभ उठा सकें। इन कोर्सों की अवधि लगभग 300 घंटे होगी। प्राचार्य संजय कुमार ढ़ोचक के अनुसार ये कोर्स आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र की मांग के अनुरूप शुरू किए जा रहे हैं। जो छात्र अपने कार्य के साथ-साथ तकनीकी क्षेत्र में प्रशिक्षण करना चाहते हैं ये कोर्स उनके लिए शुरू किए गए हैं।


ये कोर्स करने के पश्चात छात्र सरकारी, अर्धसरकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इन कोर्सों के संचालन और प्रशिक्षण को लेकर प्राचार्य ढ़ोचक ने शनिवार को संस्थान में स्टाफ सदस्यों की बैठक लेकर जरूरी निर्देश दिए। प्राचार्य ने बताया कि इन कोर्सों में दाखिला लेने के लिए छात्र अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।

Next Story