Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गुरुग्राम के सदर बाजार में आग लगने से दुकानें जली, कई इलाकों में लगा जाम

हाल ही में गुरुग्राम के कनाट पलेस कहलाने वाले सबसे पुराने सदर बाजार का सौंदर्यकरण किया गया था। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों के अलावा मेदांता, एयरफोर्स, मारुति एवं होंडा कंपनी की लगभग 25 गाड़ियों के माध्यम से आग की लपटों पर काबू पा जा सका।

गुरुग्राम के सदर बाजार में आग लगने से दुकानें जली, कई इलाकों में लगा जाम
X

गुरुग्राम के सदर बाजार में लगी आग।

सदर बाजार के नजदीक बड़ा बाजार में बुधवार शाम भीषण आग लग गई। आग लगने से एक हार्डवेयर एवं एक प्लाईवुड की दुकान पूरी तरह जल गई। इससे दोनों दुकानों में लाखों का नुकसान हुआ है। आग तीसरी दुकान तक भी आग पहुंच गई थी लेकिन उसे बुझा लिया गया। ढाई से तीन घंटे के बाद आग पर काबू पाया जा सका। अतिक्रमण की वजह से फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को मौके पर पहुंचने में देरी हुई।

बुधवार शाम लगभग पौने सात बजे बड़ा बाजार स्थित एक ट्रांसफार्मर में धमाका हुआ था। जिसके बाद ट्रांसफार्मर के नजदीक सुमित एंटरप्राइजेज नामक हार्डवेयर की तीन मंजिला दुकान में आग लग गई। आग लगते ही फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। शिवाजी नगर सहित आसपास के इलाकों के सभी थाना पुलिस मौके पर पहुंची। शुरुआत में बड़ा बाजार के कारोबारियों ने अपने स्तर पर भी आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन वे कामयाब नहीं हुए।

लगभग आधे घंटे के बाद पहली गाड़ी पहुंची। तब तक आग ने भीषण रूप ले लिया। इसी बीच आग की लपटों की चपेट में दीपक फ्लाईवुड नामक दुकान भी आ गई। इसके बाद आग बेकाबू हो गई। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों के अलावा मेदांता, एयरफोर्स, मारुति एवं होंडा कंपनी की लगभग 25 गाड़ियों के माध्यम से आग की लपटों पर काबू पा जा सका। आग बुझाने के लिए हाइड्रोलिक प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल किया गया। हालांकि रात दस बजे के करीब समाचार लिखे जाने तक धुआं निकल रहा था।

बड़ा बाजार में आग लगने की सूचना शहर में जंगल में आग की तरफ फैली। सदर बाजार के अधिकतर कारोबारी मौके पर सहायता करने के लिए पहुंचे लेकिन आग इतनी भीषण थी कि सभी उसके सामने बेवश नजर आए। आधे घंटे बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंचने से लोगों में नाराजगी भी दिखी। कारोबारी गोपाल जिदल का कहना है कि यदि समय पर व बेहतर अंतराल पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच जातीं तो आग पर जल्द काबू पाया जा सकता था। उनका कहना है कि सदर बाजार के आसपास फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी 24 घंटे खड़ी रहनी चाहिए।

कई इलाकों में लगा भयंकर जाम

बड़ा बाजार शहर के भीड़भाड़ वाले इलाकों में से एक है। यह रेलवे रोड पर सोहना चौक से भूतेश्वर मंदिर के बीच में है। इस वजह से आग लगते ही ओल्ड रेलवे रोड पर जाम लग गया। ट्रैफिक पुलिस ने सोहना चौक से पहले, अग्रवाल धर्मशाला चौक, शिवमूर्ति चौक से पहले जब तक ट्रैफिक डायवर्ट किया तब तक सदर बाजार व आसपास के कई इलाकों में भयंकर जाम लग गया। आग लगने की घटना से बड़ा बाजार के साथ ही सदर बाजार के कारोबारी सहमे नजर आए।

Next Story