Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति

उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि इस योजना की पात्रता शर्तों में छात्र का अनुसूचित जाति से संबंध हो, हरियाणा का स्थाई निवासी हो तथा छात्र के माता-पिता या अभिभावकों की पारिवारिक वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार रुपये से अधिक न हो। योग्य विद्यार्थी अपना आवेदन पत्र विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं।

अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति
X

अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अनेक छात्रवृत्ति योजना क्रियांवित की जा रही।  

हरिभूमि न्यूज. फतेहाबाद

हरियाणा सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अनेक छात्रवृत्ति योजना क्रियांवित की जा रही है। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति के छात्रों को रख-रखाव व भत्तोंं के अतिरिक्त आवश्यक नॉन रिफंडएबल फीसों का भुगतान किया जाता है, ताकि वे उच्च शिक्षा पूरी कर सकें।

उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि इस योजना की पात्रता शर्तों में छात्र का अनुसूचित जाति से संबंध हो, हरियाणा का स्थाई निवासी हो तथा छात्र के माता-पिता या अभिभावकों की पारिवारिक वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार रुपये से अधिक न हो। योग्य विद्यार्थी अपना आवेदन पत्र विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रार्थी को आवेदन पत्र के साथ फोटोग्राफ, जाति प्रमाण पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, 10वीं एवं अन्य कक्षाओं की अंक तालिकाओं की प्रति, टयूशन फीस व अन्य शुल्कों की रसीद, पारिवारिक आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड की प्रति तथा आधार लिंक बैंक पासबुक की फोटो प्रति भी संलग्न करना अनिवार्य है।

उपायुक्त ने बताया कि अधिक जानकारी के लिए इच्छुक विद्यार्थी या उनके अभिभावक किसी भी कार्य दिवस में लघु सचिवालय द्वितीय फेस प्रथम तल पर स्थित जिला कल्याण अधिकारी अथवा तहसील कल्याण अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

Next Story