Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

समाज हित में सहारण गौत्र के लाेगों ने इन सात प्रस्तावों पर लगाई मुहर

गांव जुलानी में रविवार को सहारण परिवार द्वितीय वार्षिक समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में मुख्यअतिथि के तौर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश ने शिरक्त की।

समाज हित में सहारण गौत्र के लाेगों ने इन सात प्रस्तावों पर लगाई मुहर
X
कार्यक्रम में मौजूद सहारण गाैत्र के लोग।

हरिभूमि न्यूज. जींद

गांव जुलानी में रविवार को सहारण परिवार द्वितीय वार्षिक समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में मुख्यअतिथि के तौर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश ने शिरक्त की। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता सहारण खाप के प्रधान भूपेंद्र सहारण ने की। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिसार व हरियाणा के विभिन्न स्थानों से आए सहारण गौत्र के गणमान्य लोगों ने भाग लिया।इस समारोह में जहां सामाजिक कुरूतियों को दूर करने के लिए अलख जगाई गई।

यह प्रस्ताव पास किए

वहीं सात अहम प्रस्ताव भी पारित किए गए। जिसमें पहला प्रस्ताव यह पारित किया गया कि मृत्यु भोज को पूर्ण तौर पर बंद किया जाएगा। मृत्यु होने पर परिवार के कम से कम लोग ही मृतक परिवार के पास पहुंचेंगे ताकि परिवार पर आर्थिक बोझ न पड़े। इसके साथ ही पर्यावरण बचाने का संकल्प लेते हुए प्रत्येक सहारण परिवार सदस्य को एक-एक पौधा लगाने का आह्वान किया गया। वहीं बिजली व पानी की बचत के लिए सहारण परिवारों को आगे आने के लिए कहा गया। पांचवा प्रस्ताव यह पारित किया गया कि आगामी पंचायत चुनाव में सहारण परिवार सर्वसम्मति से चुनाव को संपन्न करवा मिशाल कायम करे। इसके साथ ही सहारण परिवार दहेज ना ले ना ही दे। समाज में भाईचारा कायम रखने के लिए सहारण परिवार भरपूर प्रयास करे।

समारोह में मौजूद पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश ने कहा कि शिक्षित होना हर समाज के लिए जरूरी है। इसलिए शिक्षा को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाए। हमारे बच्चे अच्छी शिक्षा ग्रहण करें और उनमे नैतिक मूल्यों की भी जानकारी दी जाए। वहीं, सहारण परिवार के दिलबाग सहारण ने कहा कि सहारण परिवार हर वर्ष समारोह आयोजित करता है। जिसका उद्देश्य समाज में भाईचारे की भावना को बढ़ाना है। रविवार को भी इसी उद्देश्य से गांव जुलानी में सहारण परिवार वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया है। जिसमे पारित किए गए प्रस्तावों को सहारण परिवार सदस्यों ने हाथ उठाकर अपनी सहमति दी है।

Next Story