Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पहली व दूसरी का रिजल्ट बताना होगा फोन से, बाकी कक्षाओं का डालना होगा अवसर ऐप पर

शिक्षा विभाग के निदेशक ने आदेशों में कहा है कि पहली व दूसरी कक्षा की परीक्षा के अंक 20 अप्रैल तक सेट पोर्टल पर दर्ज किए जाएं। उसके बाद 23 अप्रैल को रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

पहली व दूसरी का रिजल्ट बताना होगा फोन से, बाकी कक्षाओं का डालना होगा अवसर ऐप पर
X

सरकारी स्कूल । 

हरिभूमि न्यूज : भिवानी

शिक्षा विभाग ने पहली व दूसरी कक्षाओं का रिजल्ट फोन के माध्यम से अभिभावकों को बताए जाने के निर्देश दिए हैं। हालाकिं तीसरी कक्षा से लेकर 11 वीं कक्षा तक का रिजल्ट अवसर ऐप पर दर्शाना होगा, लेकिन पहली व दूसरी कक्षा का रिजल्ट 23 अप्रैल को फोन के जरिए बताना हो्। इनके अलावा शिक्षा विभाग ने बच्चों के अंकों को अलग-अगल तिथियों में सेट पोर्टल पर दर्ज करने के आदेश दिए हैं। इस बारे में किसी तरह की कोई ढिलाई व अनियमितता न बरतने के आदेश दिए है।

शिक्षा विभाग के निदेशक ने भेजे आदेशों में कहा कि पहली व दूसरी कक्षा की परीक्षा के अंक 20 अप्रैल तक सेट पोर्टल पर दर्ज किए जाएं। उसके बाद 23 अप्रैल को रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इस दौरान सेट पोर्टल पर ही पहली व दूसरी कक्षा का रिजल्ट तैयार होगा। इसी तरह तीसरी व चौथी कक्षा के बच्चों की परीक्षा के अंकों को अवसर ऐप पर 20 अप्रैल तक ही लोड करने को कहा गया है। इनके अलावा पांचवी व छठी तथा सातवीं व आठवीं कक्षा के बच्चों की परीक्षा के अंक 20 अप्रैल तक ही अवसर पर दर्शाने के निर्देश दिए हैं। वहीं नौंवी व 11 वीं कक्षा के बच्चों के अंक 26 अप्रैल तक इसी ऐप पर दर्ज करने की हिदायत दी गई है। इन नम्बरों को एमआईएस पोर्टल पर भी डाले जाने के आदेश दिए हैं। रिजल्ट घोषित होने के बाद उक्त ऐप से बच्चे का रिजल्ट लोड करें और उसका प्रिंटआऊट निकालकर अपने रिकार्ड में लगाए। ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर उस रिजल्ट प्रति का उपयोग किया जा सके।

पहली व दूसरी की परीक्षा को छोड़कर बाकी की परीक्षाएं हुई थी ऑनलाइन

विगत में शिक्षा विभाग ने पहली व दूसरी कक्षा के बच्चों को छोड़कर बाकी कक्षा के बच्चों की परीक्षा अवसर ऐप पर करवाई थी। हालांकि उस वक्त परीक्षाओं के संचालन में थोड़ी सी दिक्कत जरूर हुई थी,लेकिन उसके बाद भी परीक्षाओं का सफल संचालन हुआ। जो बच्चे परीक्षा देेने से वंचित रह गए थे। उनके लिए फिर से अवसर एप का लिंक खोला गया था। पहली व दूसरी कक्षा के बच्चों की परीक्षाएं टेलीफोन पर हुई थी। कुछ बच्चे स्कूलों में भी आए। अब उन बच्चों का रिजल्ट घोषित किया जा रहा है। पहली मई के बाद ही नया सत्र शुरू होगा। उसके बाद ही अगली कक्षाओं में दाखिले शुरू हो पाएंगे।

Next Story