Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

10 मार्च तक मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण करवाएं किसान

बिना पंजीकरण के फसल की बिक्री संभव नहीं है। पोर्टल पर पंजीकरण करवाने से फसल की खरीद-बेच की सुविधा होगी, घर से ही फसल-जमीन का ब्यौरा भरने एवं खाद, बीज, लोन तथा कृषि उपकरणों की सब्सिडी पाने की सुविधा, फसल की बिजाई-कटाई का समय और मंडी संबंधित जानकारियां मिलेंगी।

10 मार्च तक मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण करवाएं किसान
X

 उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़

हरिभूमि न्यूज : फतेहाबाद

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों के पंजीकरण कार्य की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 10 मार्च तक सभी किसानों का पोर्टल पर पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी किसानों को पंजीकरण करवाने के लिए जागरूक करें।

इसके अलावा ग्राम स्तर पर भी कृषि विभाग के अधिकारी किसानों से संपर्क बनाए और उनकी फसल का पंजीकरण करवाने के लिए ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें। मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की फसल सरकार द्वारा खरीदी जाएगी। इसलिए किसानों से अपील है कि वे समय रहते अपनी फसल का पंजीकरण करवाएं। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने किसानों से आह्वान किया है कि वे अपनी रबी फसलों का पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर करवाएं। किसान कृषि विभाग की वेबसाइट या पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर स्वयं भी पंजीकरण कर सकते हैं अथवा नजदीकी के किसी भी अटल सेवा केंद्र (सीएससी) पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि बिना पंजीकरण के फसल की बिक्री संभव नहीं है। पोर्टल पर पंजीकरण करवाने से फसल की खरीद-बेच की सुविधा होगी, घर से ही फसल-जमीन का ब्यौरा भरने एवं खाद, बीज, लोन तथा कृषि उपकरणों की सब्सिडी पाने की सुविधा, फसल की बिजाई-कटाई का समय और मंडी संबंधित जानकारियां मिलेंगी तथा आपदा से फसल खराब होने पर मुआवजा लेने में आसानी होगी, क्योंकि आपकी फसलों का ब्यौरा पहले से ही इस पोर्टल पर दर्ज होगा।

Next Story