Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान! फूड सेफ्टी ट्रेनिंग के नाम पर हो रही वसूली

गांव सरनाखेड़ी में जब कुछ लोगों ने रकम देकर रसीद लेने के बाद एतराज किया तो उनकी रकम वापस करके ऐसे कारिंदे वहां से चलते बने।

सावधान! फूड सेफ्टी ट्रेनिंग के नाम पर हो रही वसूली
X

हरिभूमि न्यूज : जींद (सफीदों)

सफीदों उपमंडल क्षेत्र मे एफएसएसएआई से संबद्ध होने के दावे के साथ एक गैर सरकारी संस्था के नाम से कुछ युवक ग्रामीण दुकानदारों से फूड सेफ्टी की ऑनलाइनिंग ट्रेनिंग के लिए 600 रुपये की वसूल करके इस संस्था के नाम की रसीद जारी कर रहे हैं जिन पर यह जिक्र नहीं कि वे किस सेवा के लिए यह रकम ले रहे हैं। गांव सरनाखेड़ी में जब कुछ लोगों ने रकम देकर रसीद लेने के बाद एतराज किया तो उनकी रकम वापस करके ऐसे कारिंदे वहां से चलते बने।

जुबानी तौर पर खुद को संस्था का जिला कोआर्डिनेटर कहने वाले प्रदीप कुमार ने बताया कि दुकानदारों का एक घंटे की ऑनलाइन ट्रेनिंग फूड सेफ्टी के विषय पर दी जाएगी जिसके प्रमाण पत्र के लिए 600 रुपये की राशी ली जा रही है। उसने सफीदों के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय से जारी एक पत्र भी दिखाया जिसमें अधिकारी ने ऐसी संस्था को सहयोग करने को सभी ग्राम सचिवों को लिखा है लेकिन उसमे भी यह वर्णित नहीं है कि ग्राम सचिव इसमे क्या सहयोग करें।

सरनाखेड़ी मे अनेक युवाओं का कहना था कि ग्रामीण इलाकों मे 'यादातर दुकानदारों को ऑनलाइन प्रशिक्षण का ज्ञान ही नहीं है और ऐसे मे ऐसी वसूली सरासर नाजायज है जिस पर जिला प्रशासन को संज्ञान लेना चाहिए। बता दें कि उपमंडल के पिल्लूखेड़ा क्षेत्र मे भी बीते फरवरी माह मे ऐसी संस्था के लोगों ने सात सौ से आठ सौ रूपए की वसूल ऐसे प्रशिक्षण के लिए ली थी लेकिन कोई प्रशिक्षण नहीं दिया।

Next Story