Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा में इस टोल प्लाजा पर बंद हुई छूट, अब आस-पास के ग्रामीणों को भी देना होगा टैक्स

एनएचएआई ( NHAI ) द्वारा टोल प्लाजा के आस-पास के गांवों के ग्रामीणों को दी जाने वाली इस छूट को बंद कर दिया है। अब टोल पार करने के लिए इन गावों के वाहन चालकों को भी प्रति माह 285 रुपये का रिचार्ज कराना होगा।

दिल्ली से फरीदाबाद आना-जाना अब पड़ेगा महंगा, टॉल टैक्स ने डाला जेब पर डाका
X
टोल टैक्स

गन्नौर ( सोनीपत )

सोनीपत में जीटी रोड पर स्थित भिगान टोल प्लाजा ( Bhigan Toll Plaza ) पर अब आस-पास के दायरे में रहने वाले गांवों के लोगों को भी अब पूरा टोल टैक्स ( Toll Tax ) देना होगा। एनएचएआई ( NHAI ) द्वारा टोल प्लाजा के आस-पास के गांवों के ग्रामीणों को दी जाने वाली इस छूट को बंद कर दिया है। अब टोल पार करने के लिए इन गावों के वाहन चालकों को भी प्रति माह 285 रुपये का रिचार्ज कराना होगा। टोल पर मिलने वाली छूट बंद करने से आस-पास के गांवों के ग्रामीणों में सरकार के प्रति रोष है।

भिगान टोल प्लाजा पर अभी तक साथ लगते सात गांव भिगान, लड़सौली, पिपलीखेड़ा, हसनपुर, कुराड़, सनपेड़ा व धतूरी के ग्रामीणों के लिए टोल पूरी तरफ निश्शुल्क था। अब एनएचएआई ने इस छूट को पूरी तरह बंद कर दिया है। वीरवार को जब इन गांवों के ग्रामीण टोल से गुजरने लगे तो टोल कर्मियों ने उनसे टोल की मांग की, जिसके बाद ग्रामीणों को आदेशों के बारे में पता चला। नए आदेशों के बाद अब इन गांव के ग्रामीणों को अपने खेतों में जाने के लिए टोल प्लाजा पार करना पड़ता है उन्हें भी टोल चुकाना होगा। इसके लिए उन्हें अपने वाहनों पर फास्टैग भी लगाना अनिवार्य होगा। इन गांवों को अब फास्टैग ( Fastag ) में 285 रुपये का मासिक पास का रिचार्ज करवाना होगा।

सातों गांवों के प्रतिनिधि पहुंचे टोल पर

नए आदेशों की सूचना मिलने पर भिगान, लड़सौली, पिपलीखेड़ा, हसनपुर, कुराड़, सनपेड़ा व धतूरी के पूर्व सरपंचों व पूर्व जिला पार्षद जयदीप मलिक ने इस आदेश का कड़ा विरोध किया। जयदीप मलिक का कहना है कि सरकार द्वारा दी जाने वाली छूट वापस लिए जाने से हजारों लोग प्रभावित होंगे। प्रतिदिन आसपास के ग्रामीणों को कहीं भी आने-जाने के लिए दिन में कई-कई बार टोल पार करना पड़ता है। सरकार ने ग्रामीणों की जेब पर अतिरिक्त बोझ डाल दिया है। इसके बाद सातों गांवों के प्रतिनिधि टोल प्लाजा पर पहुंचे और अधिकारियों से बातचीत करने का प्रयास किया। पूर्व जिला पार्षद जयदीप मलिक ने बताया कि टोल के प्रबंधक विजय तिवारी ने उन्हें कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि अब वे टोल फ्री करवाने के लिए टोल प्लाजा पर धरना शुरू करेंगे।

और पढ़ें
Next Story