Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पटरी पर लौट रहा रेलवे यातायात : अब इस रूट पर चलेंगी पांच पैसेंजर ट्रेनें

रेलवे द्वारा चलाई गई इन ट्रेनों में जींद से होकर गुजरने वाली भी ऐसी पांच अनारक्षित ट्रेन हैं जिनको 19 जुलाई से आगामी आदेशों तक चलाया जाएगा। इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों को लाभ पहुंचेगा।

पटरी पर लौट रहा रेलवे यातायात : अब इस रूट पर चलेंगी पांच पैसेंजर ट्रेनें
X

 जींद जंक्शन

हरिभूमि न्यूज. जींद

उत्तर रेलवे द्वारा 19 जुलाई से अनारक्षित पैसेंजर (जो अब एक्सप्रेस बना दी गई है) और मेल ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है। यह ट्रेन विभिन्न रूटों पर सोमवार से चलती हुई नजर आएंगी। हालांकि चलाई गई इन ट्रेनों में कुछ ट्रेन 20 जुलाई से भी चलेंगी। रेलवे द्वारा चलाई गई इन ट्रेनों में जींद से होकर गुजरने वाली भी ऐसी पांच अनारक्षित ट्रेन हैं जिनको 19 जुलाई से आगामी आदेशों तक चलाया जाएगा। इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों को लाभ पहुंचेगा।

वहीं दिल्ली-जींद-कुरूक्षेत्र रूट पर अभी किसी भी ट्रेन को बहाल नहीं किया गया है। इस रूट पर ट्रेनों के चलने का यात्रियों को अभी और इंतजार करना होगा। इस रूट पर दिल्ली से जींद होते हुए कुरूक्षेत्र के लिए डीईएमयू ट्रेन का ही परिचालन होता है। इसके अलावा इस रूट पर जींद-कुरूक्षेत्र पैसेंजर ट्रेन का परिचालन होता रहा है जिसे अभी तक बहाल नहीं किया गया है। इस रूट पर भी ट्रेनों को चलाने की मांग लोगों द्वारा बार-बार की जा रही है ताकि लोगों को बसों में धक्के नहीं खाने पड़े। गौरतलब है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में भी ट्रेनों का परिचालन पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया था। मेल, एक्सप्रैस और पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद किए जाने से यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। सबसे 'यादा परेशानी उन यात्रियों को हो रही थी जो प्रतिदिन रेल यात्रा करते थे। ऐसे यात्रियों को बस या अन्य किसी दूसरे वाहन का सहारा लेकर ही अपने गंतव्य तक पहुंचना पड़ रहा था।

एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन तो रेलवे द्वारा कर दिया गया था लेकिन पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद था। अब 19 जुलाई से चलाई जा रही अनारक्षित पांच पैसेंजर ट्रेनों से यात्रियों को कुछ हद तक राहत भी मिलेगी। 23 जुलाई से धौलाधार एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। रेलवे द्वारा ट्रेनों को चलाने को लेकर बनाए गए चार्ट के अनुसार काफी संख्या में ट्रेनों का परिचालन 19 से किया जा रहा है। इसी चार्ट में जींद रूट से होकर जाने वाली भी ट्रेन शामिल हैं। इन ट्रेनों में ट्रेन संख्या 04424 जींद-दिल्ली जंक्शन पैसेंजर जो कि जींद से सुबह 7:15 पर रवाना होगी और 10:40 पर दिल्ली पहुंचेगी। 04425 दिल्ली जंक्शन, नरवाना जंक्शन पैसेंजर जो कि दिल्ली जंक्शनसे शाम 5:25 पर चलेगी और रात 9: 55 पर नरवाना जंक्शन पहुंचेगी। इसी तरह गाड़ी संख्या 04426 नरवाना जंक्शन, जींद जंक्शन पैसेंजर जो कि नरवाना से रात 10:20 पर चल कर 11:00 बजे जींद पहुंचेगी। वहीं 04083 जींद-हिसार पैसेंजर ट्रेन जींद से शाम 05:5 पर रवाना होगी और अगले दिन 01:30 हिसार पहुंचेगी। इसके अलावा 20 जुलाई को गाड़ी संख्या 04084 हिसार-जींद पैसेंजर ट्रेन जो कि हिसार से सुबह 05:00 बजे चलेगी और दोपहर 01:05 पर जींद पहुंचेगी। इनके अलावा 04037-36 त्रिसाप्ताहिक धौलाधार एक्सप्रैस ट्रेन को 23 जुलाई से आगामी आदेशों तक चलाया जाएगा।

स्टेशन पर कोविड नियमों की करनी होगी पालना : जयप्रकाश

जींद जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक जयप्रकाश ने बताया कि सोमवार से कुछ पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। जींद जंक्शन से अप-डाउन की दो पैसेंजर ट्रेन हैं जिनको चलाया जाएगा। इसके अलावा धौलाधार एक्सप्रेस ट्रेन जिसकी चलने का अभी शेड्यूल नहीं आया है। मौखिक तौर पर ही सूचना आई है कि 23 से इस ट्रेन को चलाया जाएगा। इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों को काफी फायदा होगा। इसके साथ ही स्टेशन पर आने वाले हर यात्री को कोविड नियमों की पालना करनी होगी। रेलगाडि़यों और स्टेशनों पर फिजिकल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजेशन अति आवश्यक है।

Next Story