Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा के इस जिले में अब बजेगी रेल की सीटी

दिल्ली -सोहना-नूंह-फिरोजपुर झिरका होते हुए अलवर तक 104 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन बिछाने के प्रस्ताव को इस बार के रेल बजट में मंजूरी मिल गई है।

हरियाणा के इस जिले में अब बजेगी रेल की सीटी
X

गरुग्राम। मेवात को रेल लाईन से जोड़ने का सपना अब पूरा होता नजर आ रहा है। दिल्ली -सोहना-नूंह-फिरोजपुर झिरका होते हुए अलवर तक 104 किलोमीटर की नई रेलवे लाइन बिछाने के प्रस्ताव को इस बार के रेल बजट में मंजूरी मिल गई है और इसका बजट में प्रावधान भी किया गया है। इस रेल परियोजना की जानकारी केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने गुरूग्राम रेलवे स्टेशन पर करीब 14 करोड़ रूपए की परियोजनाओं का शुभारंभ व शिलान्यास करने उपरांत बोलते हुए दी। राव इंद्रजीत सिंह ने गुरूग्राम रेलवे स्टेशन पर रेल मंत्रालय तथा गुरूग्राम नगर निगम द्वारा संयुक्त रूप से बनाए गए फुट ओवरब्रिज तथा एस्केलेटर का उद्घाटन किया। इसके अलावा, उन्होंने वच्र्युअल तरीके से गुरूग्राम जिला के पटौदी के निकट जाटौली फाटक संख्या 46 पर बनने वाले अंडर पास की आधारशिला भी रखी।

राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि इस बार के आम बजट के साथ रखे गए रेल बजट में 104 किलोमीटर लंबाई की दल्लिी से नूंह और फिरोजपुर झिरका होते हुए अलवर तक रेल लाईन बिछाने का हैड खुल गया है। इस नई लाईन के बिछने से मेवात में भी रेल की सीटी बजेगी। केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि इस बार के नई रेल लाईन प्रस्तावाें में अस्थल बोहर से रेवाड़ी तक लगभग 75.2 किलोमीटर में डबल रेलवे लाईन मंजूर की गई है और गढी हरसरू से फरूखनगर तक रेलवे लाईन का इलैक्ट्रिफिकेशन करने को भी मंजूरी दी गई है। रेल का इलैक्ट्रिफिकेशन होने से हमारे क्षेत्र में पर्यावरण प्रदूषण की समस्या भी कम होगी।


Next Story