Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Kurukshetra : एनडीए की फाइनल मैरिट में गुरुकुल के प्रिंयाशु कश्यप की आल इंडिया में 25वीं रैंक

गुरुकुल के संरक्षक एवं गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत जी ने प्रियांशु सहित समस्त गुरुकुल परिवार को इसके लिए बधाई दी है।

Kurukshetra : एनडीए की फाइनल मैरिट में गुरुकुल के प्रिंयाशु कश्यप की आल इंडिया में 25वीं रैंक
X

हरिभूमि न्यूज : कुरुक्षेत्र

गुरुकुल कुरुक्षेत्र के छात्र प्रिंयाशु कश्यप ने यूपीएससी द्वारा आयोजित नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) की फाइनल मेरिट लिस्ट में आल इंडिया में 25वां रैंक हासिल कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। प्रिंयाशु कश्यप का आल इंडिया में 25वीं रैंक आने से जहां गुरुकुल कुरुक्षेत्र का गौरव पूरे भारतवर्ष में बढ़ा है वहीं गुरुकुल प्रांगण में भी उत्साह का माहौल है।

गुरुकुल के संरक्षक एवं गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत जी ने प्रियांशु सहित समस्त गुरुकुल परिवार को इसके लिए बधाई दी है। वहीं गुरुकुल के प्रधान कुलवन्त सिंह सैनी, निदेशक व प्राचार्य कर्नल अरुण दत्ता, सह प्राचार्य शमशेर सिंह ने भी दूरभाष पर प्रियांशु के परिजनों को बधाई दी। इस अवसर पर एनडीए विंग में प्रियांशु के इंस्टैक्टर रहे सूबेदार एसके मोहन्ती, सूबेदार बलवान सिंह भी मौजूद रहे। गुरुकुल के प्रधान कुलवन्त सैनी ने कहा कि देश, समाज व सेना की सेवा करने के लिए कर्त्तव्यनिष्ठ, कुशल और ईमानदार उच्च अधिकारी तैयार करने के लिए जो संकल्प आचार्य देवव्रत जी ने गुरुकुल कुरुक्षेत्र के माध्यम से लिया था, उस दिशा में गुरुकुल कुरुक्षेत्र लगातार प्रगति पथ पर आगे बढ़ रहा है और गुरुकुल की प्रबंधक समिति व अध्यापकों की मेहनत रंग ला रही है। उन्होंने कहा कि आल इंडिया में 25वीं रैंक आना गुरुकुल के लिए ही नहीं बल्कि पूरे हरियाणा के लिए गौरव की बात है।

गुरुकुल के निदेशक व प्राचार्य कर्नल अरुण दत्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि यूपीएससी द्वारा प्रतिवर्ष एनडीए के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमें लगभग 6 से 7 लाख छात्र भाग लेते हैं। पिछले वर्ष 17 जनवरी को यूपीएससी द्वारा इस परीक्षा का आयोजन किया गया था जिसमें लगभग 7 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी। इसके बाद 27 जनवरी से 1 फरवरी तक लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों का एसएसबी इंटरव्यू हुआ जिसमें उत्तीर्ण छात्रों को एनडीए के कोर्स 144 के लिए चुना गया। एसएसबी में देशभर से केवल 662 छात्र मैरिट में पहुंचे जिनमें गुरुकुल कुरुक्षेत्र के छात्र प्रियांशु कश्यप ने 25वीं रैंक हासिल की।

कर्नल दत्ता ने बताया कि गुरुकुल कुरुक्षेत्र अपने विद्यार्थियों को विभिन्न कोम्पीटेटिव परीक्षाओं में भाग लेने और नेशनल डिफेंस एकेडमी में प्रवेश पाने के लिए उपयुक्त गाइडेंस प्रोग्राम के तहत उनका मार्गदर्शन करता है। उन्होंने कहा कि गुरुकुल कुरुक्षेत्र और कश्यप परिवार के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है। कर्नल दत्ता ने बताया कि मूलरूप से बिहार के मुजफ्फरपुर निवासी प्रियांशु कश्यप के पिता एक प्राइवेट फर्म में काम करते हैं जबकि मां गृहणी है। अन्त में उन्होंने प्रियांशु व उसके परिवार को उ'जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

Next Story
Top