Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना संक्रमण में वृद्धि के साथ बढ़े फलों के भाव, खाद्य सामग्री के रेट में भी उछाल

चिकित्सक मरीजों को कोरोना व बुखार के जल्द उभरने के विटामिन-सी युक्त फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करने की सलाह दे रहे है। जिससे विटामिन युक्त फलों की मांग बढ़ने से इनके दामों में भी भारी बढ़ोतरी इन दिनों देखने को मिल रही है।

fruits
X

नारनौल : सड़क किनारे लगी फलों की रेहड़ियां।

हरिभूमि न्यूज : नारनौल

जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के साथ लॉकडाउन में अब फलों के भाव में भी जबरदस्त बढ़ोतरी देखने का मिल रही है। जिसमें सबसे ज्यादा रेटों की बढ़ोतरी विटामिन-सी युक्त फलों में हुई है। वहीं लॉकडाउन में कालाबाजारी के चलते खाद्य सामग्री में भी उछाल आया है। हालांकि खाद्य सामग्री में फलों के मुकाबले कम बढ़ोतरी हुई है, लेकिन खाद्य सामग्री में दालों के भाव में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। कुछ दिन पहले जहां मसूर की दाल 70 रुपये प्रति किलोग्राम थी, वह अब बढ़कर 90 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

एक तरफ जिले कोरोना संक्रमण तेज से फैल रहा है, वहीं दूसरी ओर वायरल बुखार के मरीजों की भी संख्या बढ़ रही है। ऐसे में चिकित्सक मरीजों को कोरोना व बुखार के जल्द उभरने के विटामिन-सी युक्त फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करने की सलाह दे रहे है। जिससे विटामिन युक्त फलों की मांग बढ़ने से इनके दामों में भी भारी बढ़ोतरी इन दिनों देखने को मिल रही है। इसके साथ ही बीमार को चिकित्सक नारियल का पानी पीने की सलाह दे रहे है। जिसके चलते नारियल के रेट में दोगुणा हो गए है।

यहीं कारण है कि कल तक जो नारियल 40 रुपये में मिल रहा था, आज वह 70 रुपये में बेचा जा रहा है। इसके अलावा केला, पपीता, चीकू, कीवी, संतरा-मौसमी, अनानास, अंगूर व अनार के भाव में भी कुछ दिनों में बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा कोरोना संक्रमण के इस दौर में खाद्य पदार्थोंर् में भी बढ़ोतरी हुई है, हालांकि खाद्य सामग्री के रेट फलों की तुलना में कम बढे़ है। वर्तमान में खाद्य सामग्री में दो रुपये से लेकर 40 रुपये तक की वृद्धि हुई है। वहीं नीबूं का भाव पहले 40 रुपये प्रति किलो था, अब 40 रुपये में 250 ग्राम मिल रहे है।

विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर

चिकित्सकों के अनुसार विटामिन-सी एक तरह इम्यूनिटी बूस्टर है और वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण के चलते सबसे जरूरी आहार है। चिकित्सकों के अनुसार जिन लोगों को कोरोना हो चुका है और जो कोरोना संक्रमण से बचना चाहते है उन्हें विटामिन-सी युक्त फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए, क्योंकि विटामिन-सी वाले फल शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी को बढ़ाने में सबसे कारगर उपाय है। इसलिए सभी लोगों को विटामिन-सी वाले फलों को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

Next Story