Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पंचायतीराज दिवस : हरियाणा के 1308 गांवों के लोगों को पीएम ने दिए प्रॉपर्टी कार्ड, 7 जिलों की यह पंचायतें भी सम्मानित

इस कार्यक्रम में चंडीगढ़ से वर्चुअल तौर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी जुड़े।

पंचायतीराज दिवस : हरियाणा के 1308 गांवों के लोगों को पीएम ने दिए प्रॉपर्टी कार्ड, 7 जिलों की यह पंचायतें भी सम्मानित
X

वर्चुअल कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ जुड़े सीएम मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के अवसर पर नई दिल्ली से हरियाणा के 1308 गांवों के लोगों को उनकी संपत्तियों के मालिकाना हक के प्रॉपर्टी -कार्ड देने का शुभांरभ किया। इसके अलावा 7 जिलों की पंचायतों को राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में चंडीगढ़ से वर्चुअल तौर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी जुड़े।

वर्चुअल तौर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर की 313 पंचायतों को राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों तथा 7 राज्यों की 5002 पंचायतों को 4 लाख 9 हजार प्रॉपर्टी-कार्ड डिजीटली वितरित करने की शुरूआत की। इनमें हरियाणा के 1308 गांवों के 1,76,579 लोगों को उनके मालिकाना हक के रूप में प्रॉपर्टी-कार्ड दिया जाना प्रस्तावित है। विशेष बात यह है कि प्रधानमंत्री ने जिन पंचायतों को प्रोपर्टी कार्ड देने की शुरूआत की है उनमें हरियाणा की भागीदारी 26 प्रतिशत रही जबकि देश में जिन लोगों को ये प्रोपर्टी कार्ड दिए जाने की पहल की गई है उनमें हरियाणा के लाभपात्रों की 43 प्रतिशत संख्या है जो कि प्रदेश के लिए गौरव की बात है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहल पर राज्य में 26 जनवरी 2020 से करनाल जिला के सिरसी गांव से 'लाल डोरा मुक्त गांव' योजना की शुरूआत देश में सबसे पहले की गई थी। इस योजना के तहत ग्रामीणों को उनकी संपत्तियों के प्रोपर्टी-कार्ड दिए गए। प्रधानमंत्री द्वारा इस स्वामित्व योजना के पूरे देश में लांच करने के अवसर पर कोविड-19 को देखते हरियाणा में सभी जिलों के उपायुक्तों ने आज 5-5 लाभपात्रों को उनके प्रोपर्टी-कार्ड देकर सांकेतिक शुरूआत भी की।

प्रधानमंत्री ने प्रदेश के अंबाला जिला को वर्ष 2019-20 के लिए 'दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार' से सम्मानित किया। इसी प्रकार, गुरूग्राम जिला के पटौदी खंड, कैथल जिला के सीवन खंड तथा रोहतक जिला के गांव काहनौर की पंचायत, सोनीपत जिला के गांव शामड़ी लोहचब तथा फरीदाबाद जिला के नरयाला गांव की पंचायत को भी 'दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार' से नवाजा गया। 'नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार' जींद जिला की बधाना ग्राम पंचायत को मिला। अग्रिम रूप से ग्राम विकास की योजना तैयार करने के लिए 'ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार' से गुरूग्राम जिला की मिर्जापुर पंचायत को पुरस्कृत किया गया, जबकि 'बाल हितैषी ग्राम पंचायत पुरस्कार-2021' से रोहतक जिला की काहनौर पंचायत को सम्मानित किया।

Next Story