Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

स्वामित्व योजना : मैप सर्वे का काम 15 मार्च तक होगा पूरा

अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने वीडियो कांफ्रेसिंग से जिला उपायुक्तों के साथ बैठक कर स्वामीत्व योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए समय पर पूरे करने के निर्देश दिए।

स्वामित्व योजना : मैप सर्वे का काम 15 मार्च तक होगा पूरा
X

रेवाड़ी : वीसी के माध्यम से स्वामीत्व योजना में हिस्स लेते डीसी व अन्य अधिकारी।

हरिभूमि न्यूज : रेवाड़ी

राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने वीडियो कांफ्रेसिंग से जिला उपायुक्तों के साथ बैठक कर स्वामीत्व योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए समय पर पूरे करने के निर्देश दिए। जिसका जवाब देते हुए डीसी ने कहा कि जिले में 15 मार्च तक योजना के तहत कार्य पूरे कर लिए जाएंगे।

जिले में लाल डोरे का डोर फ्लाइंग कार्य पूरा हो चुका है। 134 गांवों का डाटा सर्वे ऑफ इंडिया को भेजा जा चुका है तथा 31 गांवों की सर्वे करवाकर डाटा भी भेज चुके हैं। डीसी ने बताया कि 28 गांवों के सर्वे ऑफ इंडिया से दूसरे स्तर के नक्शे प्राप्त हो चुके हैं। जिनमें से 13 गांवों में पहले डीड वितरण का कार्य किया जा चुका है तथा बाकी 15 गांवों के लिए कार्रवाई की जा रही है।

रेवाड़ी जिला के प्राप्त सभी नक्शों का सर्वे करवाकर निर्धारित अवधि में सर्वे ऑफ इंडिया को भेज दिया जाएगा। वीसी में एसीएस ने रेवाड़ी जिले में किए जा रहे कार्य को संतोषजनक बताते हुए अधिकारियों की प्रशंसा भी की। इस दौरान डीआरओ विजय यादव, डीडीपीओ हरिप्रकाश बंसल, बीडीपीओ नीरज, पंचायत विभाग के देवेन्द्र इत्यादि उपस्थित रहे।

यह है योजना

स्वामीत्व योजना के तहत देश भर में लाल डोरे के अंदर की जमीन की रजिस्ट्री करवाई जा रही है। जिससे जमीन के मालिकों को उनका वास्तविक हक प्राप्त होगा और जमीन की रजिस्ट्री होने से भू-स्वामी अनेक प्रकार की ऋण संबंधी योजनाओं का लाभ भी ले सकता है।

Next Story