Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कॉलेजों में छात्रवृत्ति के लिए 31 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन

सत्र 2020-21 के लिए एससी, बीसी और ओबीसी श्रेणी के विद्यार्थियों के आवेदन अब इसी पोर्टल के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य है।

कॉलेजों में छात्रवृत्ति के लिए 31 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन
X

अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अनेक छात्रवृत्ति योजना क्रियांवित की जा रही।  

हरिभूमि न्यूज. झज्जर

उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा ने पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए स्कोलरशिप पोर्टल बनाया है। सत्र 2020-21 के लिए एससी, बीसी और ओबीसी श्रेणी के विद्यार्थियों के आवेदन अब इसी पोर्टल के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने के लिए यह पोर्टल 31 मार्च तक खुला रहेगा। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य है।

आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज : आधार कार्ड, हरियाणा डोमीसाइल प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र (वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से अधिक न हो) जाति प्रमाण पत्र, दसवीं तथा बारहवीं कक्षा का प्रमाण पत्र, फीस की रसीद, पिछली कक्षा का प्रमाण पत्र, परिवार पहचान पत्र, बीपीएल प्रमाण पत्र (यदि हो तो) यदि पिता जीवित नहीं है तो उनका मृत्यु प्रमाण पत्र।

आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करवाएं : इसके अलावा विद्यार्थी का आधार कार्ड भी बैंक खाते से लिंक होना जरूरी है। यह जानकारी देते हुए शहर के राजकीय स्नातकोत्तर नेहरू महाविद्यालय के पिछड़ा वर्ग छात्रवृत्ति प्रभारी संजीव कुमार ने बताया कि सरकार से प्राप्त निदेर्शों के अनुसार महाविद्यालय के छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के इच्छुक विद्यार्थी अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से अवश्य लिंक करवा लें। आधार कार्ड से बैंक खाता लिंक न होने पर छात्रवृत्ति खाते में नहीं भेजी जाएगी। नए प्रावधानों के तहत इस बार सरकार द्वारा छात्रवृत्ति को सीधे विद्यार्थी के बैंक खाते में जमा किया जाएगा।

Next Story